logo-image

वाराणसी में मछली निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

वाराणसी में मछली निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

Updated on: 20 Oct 2021, 10:20 PM

वाराणसी:

समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एमपीईडीए या एपीडा) और मत्स्य पालन विभाग और कृषि उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) ने वाराणसी क्षेत्र से समुद्री उत्पाद निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक पहल शुरू की है।

इस पर चर्चा करने के लिए गोलमेज सम्मेलनों (राउंडटेबल कॉन्फ्रेंस) की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है।

एपीडा के क्षेत्रीय अधिकारी सी.बी. सिंह के अनुसार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार पहले से ही इस क्षेत्र से कृषि उत्पादों की निर्यात क्षमता का दोहन करने के लिए उत्पादकों, निर्यातकों, सरकारी अधिकारियों और अन्य हितधारकों के लिए कई महत्वपूर्ण पहल कर रही है।

सिंह ने कहा, जिस तरह से हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में मत्स्य किसानों और उनके उत्पादन में वृद्धि हुई है, उन्हें कृषि किसानों की तरह समान अवसर देने की मांग उठी है। इसे देखते हुए, कोच्चि से संचालित एमपीईडीए के अधिकारियों को एक बैठक आयोजित करने के लिए कहा गया है।

एपीडा के अधिकारियों द्वारा मत्स्य किसानों को समुद्री उत्पाद निर्यात के लिए नोडल एजेंसी एमपीईडीए को आमंत्रित करके वाराणसी क्षेत्र से समुद्री-कृषि उत्पाद निर्यात को बढ़ावा देने की पहल के बारे में आश्वासन दिया गया है।

एपीडा के निदेशक एम. कार्तिकेयन ने वाराणसी में एक हैचरी बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और आश्वासन दिया कि इस संबंध में आगे की कार्रवाई पर संबंधित विभाग के साथ बहुत जल्द चर्चा की जाएगी।

एपीडा के उप निदेशक डॉ. लाहिड़ी ने कहा कि एपीडा वाराणसी को मछली निर्यात हब के रूप में विकसित करने की संभावनाएं तलाश रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसान अत्याधुनिक तकनीक पर काम कर रहे हैं, जिसके लिए क्षमता वृद्धि जरूरी है। किसानों पर मूल्यवर्धन, अवशिष्ट प्रभाव का अध्ययन और अभ्यास करने की आवश्यकता है।

अधिकारियों ने कहा कि एक प्रसंस्करण इकाई, मछली उत्पादन के लिए पैकहाउस, उत्तर प्रदेश में हैचरी, प्रौद्योगिकी में उन्नति भी ऐसी परियोजना हो सकती है, जो भविष्य में वाराणसी से मछली और मछली उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तावित की जा सकती है।

पिछले 10 वर्षों में मछली और मछली उत्पाद के निर्यात का मूल्य 10,000 करोड़ रुपये से 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.