logo-image

राजकोषीय घाटे की सीमा सकल राज्य घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत बिना शर्त स्वीकृत हो - तारकिशोर

राजकोषीय घाटे की सीमा सकल राज्य घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत बिना शर्त स्वीकृत हो - तारकिशोर

Updated on: 06 Aug 2021, 01:35 AM

पटना:

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गुरुवार को दिल्ली दौरे के क्रम में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से शिष्टाचार मुलाकात कर राज्य के वित्तीय मामलों के संबंध में विमर्श किया। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग करते हुए कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्यों को ऋण उगाही हेतु राजकोषीय घाटे की सीमा सकल राज्य घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत बिना शर्त के साथ स्वीकृत की जाए।

उन्होंने वित्त मंत्री से कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में राजकोषीय घाटा की सीमा राज्य घरेलू उत्पाद का 4 प्रतिशत निर्धारित है।

उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से अनुरोध किया कि चालू वित्तीय वर्ष में राज्यों को ऋण उगाही हेतु राजकोषीय घाटे की सीमा सकल राज्य घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत बिना शर्त के साथ स्वीकृत किया जाए।

बिहार के वित्त मंत्री प्रसाद ने केंद्रीय वित्त मंत्री से अनुरोध करते हुए कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में राजकोषीय घाटे की 4 प्रतिशत सीमा में राज्य के लिए निर्धारित बाजार ऋण उगाही का 75 प्रतिशत चालू वर्ष में 9 महीने के लिए स्वीकृत किया गया है।

उन्होंने आगे कहा, इस संबंध में शेष 25 प्रतिशत बाजार ऋण उगाही के लिए दिसंबर या जनवरी में स्वीकृति दी जाती है, उसे अभी ही स्वीकृत किया जाए, जिससे राज्य सरकार स्वीकृत बाजार ऋण उगाही में ऋण की उगाही वर्ष के अंतिम तीन महीना जनवरी, फरवरी और मार्च के स्थान पर अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में कर सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले दो वर्षों में निर्धारित ऋण उगाही के अंदर ही ऋण की उगाही की है।

गौरतलब है कि है कि बिहार सरकार ने इस संदर्भ में केंद्रीय वित्त मंत्रालय से पत्राचार भी किया है। उपमुख्यमंत्री प्रसाद ने बताया कि उनके अनुरोध पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने यथाआवश्यक कार्रवाई का भरोसा दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.