News Nation Logo

दिल्ली: पूर्वी निगम के 28 पार्कों के लिए बनी नई योजना, दुग्ध कंपनियों को मिल्क बूथ के लिए मिलेगी जगह

दिल्ली: पूर्वी निगम के 28 पार्कों के लिए बनी नई योजना, दुग्ध कंपनियों को मिल्क बूथ के लिए मिलेगी जगह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Nov 2021, 07:00:02 PM
Fatima Jinnah

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने पार्कों के रख-रखाव, सौन्दर्यीकरण और हरियाली मेंटेन करने के लिए नई पहल शुरू करने जा रहा है। इस पहल के अन्तर्गत शुरूआती दौर में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाले 28 पार्कों की सूरत बदलने की योजना बनाई है।

निगम ने इसके लिए पार्कों के रख- रखाव के बदले दुग्ध उद्योग कंपनियों को मिल्क बूथ के लिए जगह देने का निर्णय लिया है। नियम शर्तों के अनुसार पार्क के रख-रखाव के लिए दुग्ध कंपनियों को पार्क में एक जगह दी जायेगी लेकिन दुग्ध कंपनी इस जगह पर कोई कंक्रीट स्ट्रक्च र नहीं बनायेगी।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आुयक्त विकास आनंद ने बताया कि, निगम ने अपने पाकरें का कायाकल्प करने की विशेष योजना बनाई है और इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि, इस योजना के तहत निगम द्वारा अपने पाकार्ंे के लिए चयनित दुग्ध कंपनियों को लाइसेंस देगा। इसके लिए दुग्ध कंपनियों को निगम को सामान्य लाइसेंस फीस देनी होगी लेकिन मिल्क बूथ के लिए जगह उन्हें नि:शुल्क उपलब्ध होगी।

निगम के मुताबिक, इस योजना के अन्तर्गत दुग्ध कंपनी को पार्क की सफाई, रख-रखाव, पेड़ो की छंटाई करनी होगी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम समय-समय पर अनुभाग अधिकारी के माध्यम निरीक्षण करवायेगा।

निगमायुक्त विकास आनंद ने बताया कि, अभी 28 पार्कों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह योजना शुरू होगी और यदि यह योजना सफल रही तो अन्य पार्कों में भी इसको लागू किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि, पूर्वी निगम में मालियों की कमी है क्योंकि बहुत से माली रिटायर हो गये है और नयी भर्तियां नहीं हुई है।

दरअसल निगम के पास 2168 पार्क है जिनका मालियों की कमी के चलते ठीक प्रकार से रख-रखाव नहीं हो पा रहा है। जानकारी के अनुसार, पार्कों का सही से रखरखाव हो इसके लिए निगम ने ये कदम उठाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Nov 2021, 07:00:02 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.