News Nation Logo

गेंहू उगाने वाले किसानों की लॉटरी, मिलेगा लागत मूल्‍य से दोगुना

सरकार की तरफ से रबी फसल की MSP बढ़ाने से किसानों की जेब में करीब 63 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्‍त जाएगा. यह फायदा किसानों को फसल बेचने पर मिलेगा. नई MSP के तहत गेंहू उगाने वाले किसानों का लागत मूल्‍य का दोगुने से ज्‍यादा दाम अब मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 04 Oct 2018, 11:03:54 AM
Government Increase the MSP of Rabi Crops

नई दिल्‍ली:

सरकार की तरफ से रबी फसल की MSP बढ़ाने से किसानों की जेब में करीब 63 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्‍त जाएगा. यह फायदा किसानों को फसल बेचने पर मिलेगा. नई MSP के तहत गेंहू उगाने वाले किसानों का लागत मूल्‍य का दोगुने से ज्‍यादा दाम अब मिलेगा. न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) का मतलब होता है कि अगर तय मूल्‍य से फसल का दाम कम होगा तो सरकार MSP किसानों की फसल को खरीदेगी. ऐसा होने बाजार में उन फसलों के दाम MSP से नीचे नहीं जा पाते हैं, जिसका फायदा किसानों को मिलता है.

केन्‍द्रीय मंत्री ने दी जानकारी
सरकार की तरफ से MSP बढ़ाने की जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इससे पूरे देश के किसानों को 62635 करोड़ रुपए का अतिरिक्‍त आय होगी.

ये है सरकार का फैसला
केंद्र सरकार ने रबी की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने का फैसला किया है. फसल वर्ष 2018-19 के लिए गेहूं के एमएसपी में 105 रुपए प्रति क्‍विंटल की बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा जौ की एमएसपी में 30 रुपए, मसूर की एमएसपी में 225 रुपए और चने की एमएसपी में 220 रुपए प्रति क्‍विंटल की बढ़ोतरी की गई है.

गेंहू पर मिलेगा लागत का 100 से ज्‍यादा का मुनाफा
सरकार की तरफ से घोषित MSP के बाद लागत की तुलना में सबसे ज्‍यादा मुनाफा गेंहू की फसल पर मिलेगा. सरकार ने इसकी MSP में 105 रुपए प्रति क्‍विंटल की बढ़ोत्‍तरी की है. अब किसानों को गेंहू का दाम 1840 रुपए प्रति क्‍विंटल मिलेगा. सरकारी गणना के अनुसार गेंहू की फसल की लागत 866 रुपए प्रति क्‍विंटल आ रही है, जिसकी तुलना में अब किसानों को गेंहू का दाम 1840 रुपए मिलेगा. इस प्रकार किसानों का लागत का करीब 112 फीसदी ज्‍यादा दाम मिलेगा.

अन्‍य फसलों पर जानें फायदे का आंकड़ा
मसूर पर सरकारी गणना के अनुसार प्रति क्‍विंटल लागत 2532 रुपए आ रही है. इसकी जगह नई MSP के हिसाब से अब किसानों का 4475 रुपए प्रति क्‍विंटल मिलेगा. इस प्रकार किसानों का लागत से करीब 76.74 फीसदी ज्‍यादा मिलेगा.
-वहीं रेपसीड और सरसों पर सरकार आंकड़ों के हिसाब से लागत 2212 रुपए प्रति क्‍विंटल की आ रही है. नई MSP के हिसाब से अब किसानों को 4200 रुपए प्रति क्‍विंटल का दाम मिलेगा. इस प्रकार किसानों को लागत की तुलना में 89.87 फीसदी ज्‍यादा दाम मिलेगा.
-चने की फसल पर भी किसानों को इसी प्रकार अच्‍छा मुनाफा मिलेगा. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी चने की फसल पर लागत प्रति क्‍विंटल 2637 रुपए आ रही है. नई MSP के अनुसार अब किसानों को प्रति क्‍विंटल 4620 रुपए का भाव मिलेगा. इस प्रकार लागत की तुलना में 75.20 फीसदी ज्‍यादा मिलेगा.
-जौ की फसल पर भी किसानों अच्‍छा मुनाफा मिलेगा. इस फसल की लागत सरकारी आंकड़ों के अनुसार 860 रुपए प्रति क्‍विंटल आ रही है. सरकार की तरफ से घोषित नई MSP के अनुसार अब किसानों को 1440 प्रति क्‍विंटल का भाव मिलेगा. इस प्रकार लागत की तुलना में 67.44 फीसदी ज्‍यादा मुनाफा मिलेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Oct 2018, 10:57:51 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो