News Nation Logo
Banner

यूपी में सिंचाई का बढ़ेगा रकबा और किसानों की कमाई भी

यूपी में सिंचाई का बढ़ेगा रकबा और किसानों की कमाई भी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Jul 2021, 10:15:02 AM
Farmer File

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में किसानों को अब दोहरा लाभ देने की तैयारी है। वे सौर ऊर्जा से ऊर्जीकृत होने वाले नलकूप से न केवल सिंचाई करेंगे, बल्कि सौर ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली से अतिरिक्त आय भी होगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के कम्पोनेन्ट-सी के तहत निजी ग्रिड संयोजित नलकूपों का सौर ऊर्जीकरण करते हुए नेट मीटरिंग के जरिए अतिरिक्त सौर ऊर्जा उत्पादन का लाभ देकर कृषकों की आय में वृद्धि करना प्राविधानित है।

कृषक सिंचाई के उपरान्त अतिरिक्त उत्पादित विद्युत का विक्रय राज्य की विद्युत वितरण कम्पनी को कर सकेंगे। इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2022 तक 3000 निजी नलकूपों का सौर ऊर्जीकरण किया जाने का लक्ष्य है। योजना का क्रियान्वयन यूपीपीसीएल ऊर्जा विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके तहत ग्रिड संयोजित निजी नलकूपों और अलग हो चुके कृषि विद्युत फीडर को सौर ऊर्जीकृत करने की योजना है। सोलर इनर्जी कॉरपोरेशन इंडिया द्वारा उत्तरप्रदेश पॉवर कारपोरेशन के अलग हो चुके तथा निकट भविष्य में अलग किए जाने के लिए चिन्हित फीडरों की कुल क्षमता (2742 मेगावाट ) के सोलराइजेशन के लिए फ्री फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जिस तरह से योगी सरकार का सोलर एनर्जी ( सोलर पंप,सोलर रूफ टॉप, सोलर स्ट्रीट लाइट,सोलर पार्क,अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करना) पर फोकस है, उसके चलते भविष्य में स्थानीय स्तर पर यह युवाओं के लिए रोजगार का भी बड़ा जरिया बनेगा। यही वजह है कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने के लिर यूपीनेडा द्वारा मोबाइल ऐप आदित्य विकसित किया गया है। इस ऐप के जरिए प्रदेश के युवाओं को कौशल विकास मिशन की महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत सूर्य मित्र प्रशिक्षण, स्वरोजगार आदि के लिए मदद दी जाएगी।

प्रशिक्षित सूर्यमित्रों द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्रों का गुणवत्ता परक अनुरक्षण एवं क्रियाशीलता सुनिश्चित हो सकेगी। प्रदेश में अब तक 2500 से अधिक सूर्यमित्र प्रशिक्षित भी किए जा चुके हैं।

सोलर इनर्जी को बढ़ावा देने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की खास दिलचस्पी है। बीते सोमवार को टीम-9 की बैठक में उन्होंने कहा था कि भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से पीएम कुसुम योजना संचालित हो रही है। इस योजना को लेकर किसानों में उत्साह है। उनके आवेदनों को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किया जाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Jul 2021, 10:15:02 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.