logo-image

बार्कलेज का दावा, लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से अर्थव्यवस्था को 234.4 अरब डॉलर का होगा नुकसान

ब्रिटिश ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) को तीन मई तक बढ़ाने से 234.4 अरब अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान होगा.

Updated on: 14 Apr 2020, 03:44 PM

मुंबई:

ब्रिटिश ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) को तीन मई तक बढ़ाने से 234.4 अरब अमेरिकी डॉलर का आर्थिक नुकसान होगा और इसके चलते कैलेंडर वर्ष 2020 में जीडीपी (GDP) बिना किसी घटबढ़ के स्थिर रह सकती है.

बार्कलेज ने एक टिप्पणी में कहा कि आर्थिक वृद्धि कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए शून्य होगी और वित्त वर्ष के नजरिए से देखा जाए तो 2020-21 में इसमें 0.8 फीसदी वृद्धि ही होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को तीन सप्ताह के लिए लॉकडाउन (Lockdown)  को बढ़ाने का ऐलान किया, जो अब 3 मई तक लागू होगा.

इसे भी पढ़ें:पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता से किए 7 आग्रह, कांग्रेस ने दागे 7 सवाल

तीन सप्ताह के लॉकडाउन में 120 अरब अमरीकी डॉलर नुकसान की आशंका थी

उन्होंने संक्रमण से अप्रभावित रहने वाले क्षेत्रों को 20 अप्रैल से कुछ राहत देने का संकेत दिया, लेकिन कहा कि यह छूट सख्त निगरानी पर आधारित होगी. ब्रोकरेज फर्म ने पहले कहा था कि तीन सप्ताह के लॉकडाउन में 120 अरब अमरीकी डॉलर का अर्थिक नुकसान होने की आशंका है, जिसके अब बढ़कर 234.4 अरब अमरीकी डालर तक का होने का अनुमान है.

और पढ़ें:तो क्‍या खाली स्‍टेडियम में होगा T20 विश्‍व कप, क्‍या बोले दिग्‍गज आस्‍ट्रेलियाई

जीडीपी  घटाकर 0.8 प्रतिशत हो जाएगा 

इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि भारत कैलेंडर वर्ष 2020 में ढाई प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा, जिसे अब घटाकर शून्य कर दिया गया है. दूसरी ओर वित्त वर्ष 2020-21 में पहले 3.5 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया था, जिसे अब घटाकर 0.8 प्रतिशत कर दिया गया है. टिप्पणी में कहा गया है कि विशेष रूप से खनन, कृषि, विनिर्माण और उपयोगिता क्षेत्रों पर अनुमान से अधिक नकारात्मक असर देखने को मिलेगा