logo-image

सेंसेक्स और निफ्टी में एक फीसदी से अधिक का उछाल

सेंसेक्स और निफ्टी में एक फीसदी से अधिक का उछाल

Updated on: 09 Feb 2022, 11:50 PM

नयी दिल्ली:

वाहन और उपभोक्ता उत्पाद सहित अधिकतर समूहों में हुई निवेशकों की तेज लिवाली के दम बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में तेज उछाल देखा गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1.1 प्रतिशत यानी 657 अंकों की छलांग लगाकर 58,466 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 1.1 प्रतिशत यानी 197 अंक की तेजी में 17,464 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी में तेल एवं गैस तथा सरकारी बैंकिंग समूह को छोड़कर अन्य सभी समूहों में तेजी रही। इनके अलावा बैंक, ऑटो, वित्तीय सेवा, आईटी, मीडिया, धातु, निजी बैंक और उपभोक्ता उत्पाद समूह में तेजी दर्ज की गयी।

सेंसेक्स में भी तेल एवं गैस समूह में गरिावट देखी गयी। शेष सभी समूहों में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया। सबसे अधिक तेजी वाहन समूह में देखी गयी।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, पीएसयू बैंक को छोड़कर अन्य सभी समूह वैश्विक रुख के अनुसार तेजी में रहे। अमेरिकी शेयर बाजार कल तेजी में बंद हुए थे। उन्होंने कहा कि निवेशकों की नजर गुरुवार को मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक पर टिकीं होंगी। कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने नीतिगत दरों में बदलाव किया है और महंगाई दर का दबाव भी नीतिगत दरों के मामले में आरबीआई की एमपीसी के फैसले को प्रभावित कर सकता है।

सेंसेक्स में कोल इंडिया के शेयरों में सर्वाधिक 5.6 प्रतिशत, मारुति सुजुकी में 4.2 प्रतिशत, इंडियन ऑयल और श्री सीमेंट दोनों में 3.3 प्रतिशत तथा हिंडाल्को में 3.1 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी।

ओएनजीसी, बीपीसीएल,आईटीसी,एसबीआई लाइफ तथा टाटा स्टील के शेयरों के दाम लुढ़क गये।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.