logo-image
लोकसभा चुनाव

निवेशकों ने वित्तीय संकट के डर से शेयर बाजारों से बनाई दूरी

निवेशकों ने वित्तीय संकट के डर से शेयर बाजारों से बनाई दूरी

Updated on: 20 Mar 2023, 06:40 PM

चेन्नई:

वित्तीय संकट के डर से भारतीय शेयर बाजार बीएसई और एनएसई में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। विशेषज्ञों ने यह बात कही।

कई अमेरिकी बैंक हाल ही में विफल हो गए थे या दबाव में आ गए थे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी (एनएसई में) ने 20 मार्च को दो दिन की वृद्धि रोक दी और नकारात्मक बिंदु पर जाकर बंद हुआ। हालांकि दोपहर के निचले स्तर से तेज पलटाव देखने के बाद निफ्टी 0.65 प्रतिशत या 111.7 अंक नीचे 16,988.4 पर था।

उन्होंने कहा कि हाल के औसत की तुलना में एनएसई पर वॉल्यूम में गिरावट आई। गैर-संस्थागत खिलाड़ियों के बीच उच्च घबराहट को दर्शाते हुए व्यापक बाजार सूचकांक निफ्टी से अधिक गिर गए।

बीएसई का सेंसेक्स 57,773.55 पर खुला और 57,628.95 अंक पर बंद हुआ।

एशियाई बाजार में सोमवार को गिरावट रही और यूरोपीय बाजार नकारात्मक शुरुआत के बाद उबरने की कोशिश कर रहे थे, क्योंकि केंद्रीय बैंकों द्वारा तरलता को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदम और क्रेडिट सुइस को बचाने के लिए एक सौदा बैंकिंग क्षेत्र में गंभीर अशांति की निवेशकों की चिंताओं को दूर करने में विफल रहा।

जसानी ने टिप्पणी की, निवेशकों को चिंता है कि बैंक आर्थिक गतिविधियों और मुद्रास्फीति को शांत करने के लिए पिछले एक साल में अप्रत्याशित रूप से तेज, बड़ी दरों में बढ़ोतरी के दबाव में टूट रहे हैं और बैंकिंग उथल-पुथल मंदी का कारण बन सकती है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, वित्तीय संकट के फैलने के डर ने निवेशकों को इक्विटी बाजारों से दूर रखा है, क्योंकि वैश्विक बाजार कई बाधाओं का सामना कर रहा है।

उनके अनुसार, वैश्विक वित्तीय प्रणाली की सुरक्षा के लिए स्विस नियामकों के हस्तक्षेप के बावजूद निवेशकों की धारणा अस्थिर रही।

बाजार अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे का इंतजार कर रहा है, यह देखने के लिए कि वे चल रहे संकट का जवाब कैसे देंगे, खासकर दरों में बढ़ोतरी के मामले में। निवेशकों को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में 0-25 आधार अंकों की बढ़ोतरी करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.