logo-image

साल 2022 के पहले सत्र में सेंसेक्स 929 अंक उपर चढ़ा

साल 2022 के पहले सत्र में सेंसेक्स 929 अंक उपर चढ़ा

Updated on: 03 Jan 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली:

भारतीय इक्विटी सूचकांक - एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 ने साल 2021 से अपनी बढ़त का सिलसिला जारी रखा और सोमवार को नए साल के पहले कारोबारी सत्र में उच्च स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स और निफ्टी क्रमश: 59,183 अंक और 17,625 अंक पर बंद हुए, जो शुक्रवार के बंद भाव से 1.6 प्रतिशत ऊपर थे।

एनएसई के आंकड़ों से पता चला है कि कारोबारी सत्र के दौरान, निफ्टी हेल्थकेयर और फार्मा को छोड़कर, सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि बैंकिंग और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई।

टॉप शेयरों में कोल इंडिया, आयशर मोटर्स, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक क्रमश: 6.4 फीसदी, 4.7 फीसदी, 3.6 फीसदी, 3.5 फीसदी और 3.4 फीसदी की बढ़त के साथ शीर्ष पर बने रहे।

दूसरी ओर, सिप्ला, डॉ रेड्डीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, डिविज लैब्स और टेक महिंद्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई। सत्र के दौरान ये शेयर क्रमश: 1.3 फीसदी, 1.0 फीसदी, 0.8 फीसदी, 0.6 फीसदी और 0.4 फीसदी गिरे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों के बाद, बैंकिंग, ऑटो और आईटी शेयरों द्वारा समर्थित मजबूत स्तर पर घरेलू बाजारों ने नए साल की शुरूआत की। ऑटो स्टॉक आज फोकस में थे क्योंकि निवेशकों ने मौजूदा चिप की कमी के बीच मिश्रित ऑटो बिक्री संख्या को एडस्ट कर लिया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के अनुसंधान प्रमुख एस, रंगनाथन के अनुसार: जैसा कि भारत ने अपने वैक्सीन कवरेज का विस्तार किया है, बुल्स ने नए साल की शैली में शुरूआत की क्योंकि निफ्टी बैंक ने सकारात्मक वैश्विक संकेतों से उत्साहित होकर अन्य क्षेत्रीय सूचकांकों के अच्छे समर्थन के साथ रैली का नेतृत्व किया।

उन्होंने कहा, स्मार्ट लाभ पोस्ट करने वाले क्षेत्रों में कई छोटे और मिडकैप के साथ बाजार की मजबूती बेहद सकारात्मक थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.