logo-image

पॉजिटिव डेटा, स्वस्थ तीसरी तिमाही परिणामों की उम्मीदें से बाजार में उछाल (लीड-1)

पॉजिटिव डेटा, स्वस्थ तीसरी तिमाही परिणामों की उम्मीदें से बाजार में उछाल (लीड-1)

Updated on: 05 Oct 2021, 04:00 PM

मुंबई:

पॉजिटिव आर्थिक आंकड़ों और स्वस्थ तीसरी तिमाही के नतीजों की उम्मीद से मंगलवार को दोपहर के कारोबारी सत्र के दौरान भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों में तेजी आई।

बढ़त से पहले, दो प्रमुख सूचकांकों की ओपनिंग गैप डाउन रही और दिन के कारोबार के बेहतर हिस्से के लिए कमजोर बने रहे।

वैश्विक स्तर पर, एशियाई शेयरों ने मंगलवार को तीसरे सीधे सत्र के लिए वॉल स्ट्रीट पर व्यापक बिकवाली का अनुसरण किया, क्योंकि निवेशकों को डर है कि तेल की कीमतें वर्ष के उच्च स्तर पर पहुंचने से आपूर्ति सीरीज व्यवधानों के कारण मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि होगी।

सेक्टर के हिसाब से ऑयल एंड गैस, पावर और टेलीकॉम इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी आई, जबकि रियल्टी और हेल्थकेयर इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

नतीजतन, 30 अंकों का संवेदनशील सूचकांक 59,692.66 स्तर पर दोपहर 2.40 बजे के आसपास, 393.34 अंक या 0.66 प्रतिशत के ऊपर कारोबार किया।

इसके अलावा, एनएसई निफ्टी50 124.75 अंक या 0.71 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,816 अंक पर कारोबार कर रहा है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी 5 अक्टूबर को निचले स्तर पर खुला और सुबह के बेहतर हिस्से के लिए एक सीमा में रहा। दोपहर 12.40 बजे के बाद, यह बढ़ना शुरू हो गया। एनएसई पर वॉल्यूम थोड़ा अधिक है, जबकि अग्रिम गिरावट अनुपात तेजी से है।

भारत में सेवा क्षेत्र की गतिविधि अगस्त से एक छोटी सी गिरावट के बावजूद सितंबर में मजबूत बनी रही। मासिक आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) सर्वेक्षण के अनुसार, सेवा पीएमआई सितंबर में 55.2 पर रहा, जो अगस्त में 56.7 था।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के शोध प्रमुख गौरव गर्ग के अनुसार, एनएसई निफ्टी 17,452 के अपने तत्काल समर्थन का परीक्षण करने के बाद वापस उछल रहा है और इस बार 50 स्टॉक इंडेक्स अक्टूबर 2021 के अंत तक 18,000 के स्तर से ऊपर जा सकता है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि आयातित कोयले की कीमतों में निरंतर वृद्धि के कारण अल्पावधि बिजली की कीमतें निकट अवधि में ज्यादा रहने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.