logo-image

टेस्ला के 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क

टेस्ला के 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क

Updated on: 27 Oct 2021, 03:10 PM

नई दिल्ली:

एलन मस्क ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी बढ़त बना ली है क्योंकि टेस्ला का मूल्यांकन 1 ट्रिलियन डॉलर (726 अरब डॉलर) से ऊपर पहुंच गया है। डेली मेल ने इसकी जानकारी दी।

कार निर्माता के शेयर की कीमत में नाटकीय उछाल के बाद कल रात टेक टाइकून की संपति लगभग 210 अरब डॉलर बढ़ गई।

50 वर्षीय एलन मस्क, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे हैं, जिनके पास 140 अरब डॉलर की संपत्ति है और एलवीएमएच टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट, जो लगभग 118 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

रेंटल कंपनी हट्र्ज द्वारा मॉडल 3एस के 100,000 का ऑर्डर देने के बाद टेस्ला इस सप्ताह 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन वाली पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है। यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने टेस्ला को अगले दस सबसे बड़े वैश्विक कार निमार्ताओं की तुलना में अधिक मूल्यवान बना दिया है।

मस्क की ट्रांसपोर्ट ग्रुप में 17 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसके शेयरों में 2020 में 740 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मस्क ने टेस्ला की शुरूआत 2003 में की थी और उन्हें अपनी नेटवर्थ का दो-तिहाई कंपनी में हिस्सेदारी से मिलता है।

इस वर्ष मस्क की वेल्थ लगभग 119 अरब डॉलर बढ़ी है। इसका बड़ा कारण टेस्ला के शेयर्स में आई तेजी है। टेस्ला के शेयर्स इस वर्ष 45 प्रतिशत चढ़े हैं।

टेस्ला के अलावा मस्क को अपनी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स से भी वेल्थ बढ़ाने में मदद मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.