logo-image

वित्त वर्ष 2022 में बिजली की मांग में 12 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद : रिपोर्ट

वित्त वर्ष 2022 में बिजली की मांग में 12 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद : रिपोर्ट

Updated on: 28 Aug 2021, 11:55 PM

नई दिल्ली:

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि आर्थिक गतिविधियों में सुधार से वित्त वर्ष 2022 में बिजली की मांग सालाना आधार पर 12 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, आर्थिक गतिविधियों में पुनरुद्धार और कम वर्ष-दर-वर्ष आधार ने जुलाई 2021 में बिजली उत्पादन में सालाना आधार पर 10 प्रतिशत की वृद्धि की।

रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर राज्यों में बिजली उत्पादन में भी वृद्धि हुई है, जो मांग में वृद्धि को दिखाता है। हालांकि, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर और गुजरात में बिजली उत्पादन में गिरावट आई है। गुजरात में उत्पादन में गिरावट काफी हद तक मुंद्रा संयंत्र उत्पादन में गिरावट के कारण है, जो आयातित कोयले की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण है, जिससे संयंत्र मौजूदा स्तर पर संचालित करने के लिए अव्यवहारिक हो गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बिजली उत्पादन में वृद्धि कोयला और नवीकरणीय (आरईएस) क्षेत्रों में मजबूत वृद्धि के कारण हुई।

कोयला, हाइड्रो, न्यूक्लियर और आरईएस सेगमेंट के लिए प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) में सुधार हुआ है, जबकि यह गैस सेगमेंट में गिर गया है।

इसके अलावा, अगस्त के महीने में 15 अगस्त तक मांग और उत्पादन में सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.