News Nation Logo
Banner

रिलायंस इंफ्रा की अगुवाई वाली बीएसईएस डिस्कॉम मानसून के लिए तैयार

रिलायंस इंफ्रा की अगुवाई वाली बीएसईएस डिस्कॉम मानसून के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Jul 2021, 08:50:01 PM
Electricity File

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: मॉनसून राष्ट्रीय राजधानी के दरवाजे पर है, ऐसे में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्च र के नेतृत्व वाली बीएसईएस डिस्कॉम बिजली की आपूर्ति के लिए तैयार है, ताकि बरसात के मौसम में सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित किया जा सके।

बरसात के मौसम के दौरान कुछ अनूठी समस्याएं जल-जमाव, तेज हवाएं पेड़ों को उखाड़ना, और गिरने वाली शाखाएं हैं जो बिजली प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिजली की कटौती होती है।

मानव जीवन और बिजली के उपकरणों की सुरक्षा के लिए, एहतियात के तौर पर प्रभावित क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति को बंद करना भी आवश्यक हो जाता है।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि सरल सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए और बिजली के बुनियादी ढांचे से सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए, बीएसईएस और इसके उपभोक्ता एक सुरक्षित और घटना मुक्त मानसून सीजन सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

बीएसईएस के एक प्रवक्ता ने मानसून योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा, हम बारिश के मौसम के दौरान आवश्यक सभी सुरक्षा उपाय करते हुए अपने 45 लाख उपभोक्ताओं को विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं।

बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) और बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) यह सुनिश्चित करने के लिए कि 45 लाख से अधिक उपभोक्ताओं और 1.8 करोड़ निवासियों को घटना-मुक्त बिजली आपूर्ति का आनंद मिले, सभी संभव उपाय कर रहे हैं।

डिस्कॉम की मानसून कार्य योजना में एक एकीकृत और सक्रिय दृष्टिकोण है, जिसका उद्देश्य न केवल उपभोक्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है, बल्कि इसका उद्देश्य मानसून के दौरान अत्यावश्यकता से उत्पन्न बिजली आपूर्ति के डाउन टाइम को कम करना भी है।

बीएसईएस डिस्कॉम व्यापक निवारक उपाय करके मानसून के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। नमी से संबंधित टूटने की घटनाओं को कम करने के लिए, ग्रिड और पैनलों में नमी के संचय को कम करने के लिए सक्रिय उपाय किए गए हैं।

बीएसईएस ने सिफारिश की है कि लोगों को बिजली के खंभे, सब-स्टेशन, ट्रांसफार्मर और स्ट्रीट लाइट जैसे बिजली के प्रतिष्ठानों से दूर रहना चाहिए।

बीएसईएस ने कहा कि बच्चों को बिजली प्रतिष्ठानों के पास खेलने से सावधान किया जाना चाहिए, भले ही वे बैरिकेड्स हों और उन्हें सलाह दी जानी चाहिए कि वे पानी से भरे पार्कों में न खेलें।

यह सुझाव दिया गया है कि उपभोक्ताओं को अपने परिसर में पूरी वायरिंग को लाइसेंस प्राप्त विद्युत ठेकेदार द्वारा पूरी तरह से जांच और परीक्षण करवाना चाहिए।

अन्य सिफारिशों के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी दोषों को ठीक कर लिया गया है, कहा गया है, मुख्य स्विच को बंद कर दें, यदि मीटर केबिन में जलभराव या रिसाव होता है। मुख्य स्विच को केवल यह सुनिश्चित करने के लिए लगाएं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Jul 2021, 08:50:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.