logo-image

भारत के ईवी सेगमेंट ने अगले 5 वर्षो में 3 लाख करोड़ रुपये के अवसर पेश किए

भारत के ईवी सेगमेंट ने अगले 5 वर्षो में 3 लाख करोड़ रुपये के अवसर पेश किए

Updated on: 12 Apr 2022, 10:00 PM

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खंड ने अगले पांच वर्षो के दौरान वित्तवर्ष 2026 तक भारत में विभिन्न हितधारकों के लिए लगभग 3 लाख करोड़ रुपये के अवसर पेश किए।

क्रिसिल रिसर्च के विश्लेषण के अनुसार, इस अवसर में मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के साथ-साथ घटक निर्माताओं के लिए वाहन खंडों में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का संभावित राजस्व और वाहन फाइनेंसरों के लिए संवितरण के रूप में साझा गतिशीलता के साथ 90,000 करोड़ रुपये और शेष राशि के लिए बीमा लेखांकन शामिल हैं।

इस समय ईवी को अपनाने में इजाफा जारी है। अधिक लोग आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहनों के बजाय ईवी को अपनाने लगे हैं।

वाहन पोर्टल के डेटा से पता चलता है कि वित्तवर्ष 2022 में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स (3 डब्ल्यू) की हिस्सेदारी बढ़कर वित्तवर्ष 2022 में पंजीकृत 3डब्ल्यू में लगभग 5 प्रतिशत हो गई, जो वित्तवर्ष 2018 में 1 प्रतिशत से भी कम थी।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (2डब्ल्यू) और बसों के लिए प्रतिशत क्रमश: लगभग 2 प्रतिशत और 4 प्रतिशत तक बढ़ गया।

यह बदलाव बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है। क्रिसिल रिसर्च ने कहा कि सरकार के राजकोषीय और गैर-वित्तीय उपायों से प्रेरित छोटे शहर भी मैदान में प्रवेश कर रहे हैं।

क्रिसिल रिसर्च के अनुसार, ईंधन की बढ़ती कीमतें और आईसीई वाहनों की उच्च लागत और ईवीएस के लिए सरकारी समर्थन ईवी अपनाने के मुख्य चालक हैं।

इसके अलावा, इसने कहा कि नए जमाने के बिजनेस मॉडल के साथ-साथ एक स्थापित व्यवसाय के साथ ओईएम ने ईवी के निर्माण में रुचि दिखाई है। क्रिसिल रिसर्च ने कहा, कई राज्य सरकारों ने ग्रीनफील्ड विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए मांग प्रोत्साहन और पूंजी सहायता भी प्रदान की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.