logo-image

इंडिया स्वीडन इनोवेशन डे 2021 : सर्कुलर इकोनॉमी बनाने के लिए ठोस रोडमैप

इंडिया स्वीडन इनोवेशन डे 2021 : सर्कुलर इकोनॉमी बनाने के लिए ठोस रोडमैप

Updated on: 12 Nov 2021, 02:10 PM

नई दिल्ली:

आठवां वार्षिक भारत स्वीडन नवाचार दिवस 2021 सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। स्वीडन और लातविया में भारत के दूतावास, स्वीडन-भारत व्यापार परिषद (एसआईबीसी), और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से एक दिवसीय वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। संगोष्ठी एक बड़ी सफलता थी, क्योंकि इसमें दुनिया भर से 1,300 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

इस आयोजन का मुख्य आकर्षण विनोवा, स्वीडन की इनोवेशन एजेंसी, भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ-साथ जैव प्रौद्योगिकी विभाग की साझेदारी का कार्यान्वयन था।

दोनों देशों के हितधारकों ने प्रस्तावों के लिए कॉल आमंत्रित करने पर सहमति व्यक्त की, जो सर्कुलर इकॉनोमी के भीतर महत्वपूर्ण क्षेत्रों, जैसे स्वास्थ्य, सामाजिक मुद्दों और सामाजिक चुनौतियों को शामिल करता है और एक सर्कुलर इकॉनोमी बनाने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। संगोष्ठी ने कार्रवाई के लिए एक नया आान भी किया, जहां केंद्रीय एक्टर्स भारत-स्वीडिश सहयोग के लिए एकत्र हुए थे। इस संयुक्त आान ने संयुक्त अनुसंधान और नवाचार परियोजनाओं को पूरा करने के लिए स्वीडिश और भारतीय अभिनेताओं को लक्षित किया।

उद्घाटन के दौरान मुख्य वक्ताओं में स्वीडन में भारत के राजदूत तन्मय लाल, विनोवा के महानिदेशक सुश्री दरजा इसाकसन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह, इब्राहिम बेलान, स्वीडिश उद्यम और नवाचार मंत्री और भारत में स्वीडन के राजदूत क्लास मोलिन शामिल थे। कार्यक्रम में अन्य प्रख्यात वक्ताओं ने सर्कलर इकोनॉमी के भीतर प्रस्तावों के लिए आगामी इंडो-स्वीडिश कॉल का उल्लेख किया, जो कि एक स्थायी भविष्य के परिवर्तन का समर्थन करने वाला एक वित्त पोषण अवसर है।

स्वीडिश पक्ष में भाग लेने वाली एजेंसियां फॉर्मास (सतत विकास के लिए स्वीडिश अनुसंधान परिषद), फोर्ट (स्वीडिश रिसर्च काउंसिल फॉर हेल्थ, वर्किं ग लाइफ एंड वेलफेयर), स्वीडिश रिसर्च काउंसिल, स्वीडिश एनर्जी एजेंसी और विनोवा (स्वीडन की इनोवेशन एजेंसी) थीं। भारतीय पक्ष में, भाग लेने वाले विभाग विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग थे।

सर्कुलर इकोनॉमी पर महत्व पर जोर देते हुए, विनोवा की महानिदेशक सुश्री दरजा इसाकसन ने कहा, हमारी आगामी इंडो-स्वीडिश कॉल, जिसे अगले साल की शुरूआत में खोलने की योजना है, सर्कुलर इकोनॉमी पर ध्यान केंद्रित करेगी। सर्कुलर इकोनॉमी एक स्थायी समाज के लिए आवश्यक है। पुन: उपयोग , सामग्रियों और अन्य संसाधनों के दीर्घकालिक उपयोग के लिए पुनर्चक्रण और पुनर्विनिर्माण की आवश्यकता है। यह अपशिष्ट को कम करता है और प्राकृतिक संसाधनों के अतिरिक्त निष्कर्षण को सीमित करता है।

राष्ट्र एआई, स्वास्थ्य, स्वच्छ तकनीक, स्मार्ट शहरों और सुरक्षित गतिशीलता के भीतर संयुक्त नवाचार परियोजनाओं को निधि देने के लिए भी सहमत हुए।

दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर टिप्पणी करते हुए, स्वीडन और लातविया में भारत के राजदूत तन्मय लाल ने कहा, एक समावेशी हरित संक्रमण को तेज करना हमारे सामूहिक टिकाऊ भविष्य की कुंजी है। स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, स्मार्ट ग्रिड और परिपत्र अर्थव्यवस्था के लिए अभिनव समाधान के लिए सहयोग भारत स्वीडन साझेदारी के केंद्र में हैं।

एक दिवसीय वर्चुअल कार्यक्रम ने जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं के महत्व को भी पहचाना और दोनों देशों ने उन्नत डिजिटल प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग को लागू करके हरित संक्रमण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए ठोस कदम उठाए। इसके अलावा, दोनों राष्ट्र प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके जलवायु के अनुकूल समाधान लेकर आए। शिखर सम्मेलन ने मजबूत आर्थिक विकास को सक्षम करने और महामारी के बाद के प्रभावों का मुकाबला करने पर भी ध्यान केंद्रित किया।

वॉल्वो ग्रुप के सीईओ मार्टिन लुंडस्टेड ने कहा, हमें एक स्थायी रोडमैप खोजने की जरूरत है जो पर्यावरण, सामाजिक, नैतिक और आर्थिक रूप से व्यवहार्य हो। हम जानते हैं कि एक विकासशील समाज के इन तत्वों के बीच जीडीपी, प्रति व्यक्ति और आर्थिक विकास के साथ घनिष्ठ संबंध है। हालांकि, हमारा उद्देश्य विकास के लिए स्थायी समाधान लाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.