logo-image

एनआईएनएल का विनिवेश दिसंबर तक पूरा होने के आसार

एनआईएनएल का विनिवेश दिसंबर तक पूरा होने के आसार

Updated on: 30 Aug 2021, 06:05 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा स्थित केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) के विनिवेश की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी होने की संभावना है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एनआईएनएल के प्रबंध निदेशक आर.के. झा ने कहा, एनआईएनएल के लिए विनिवेश प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। सरकार को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। कई बड़े बोलीदाता आगे आए हैं और वे कंपनी को अपने कब्जे में लेना चाहते हैं।

झा ने कहा, हम विनिवेश के उन्नत चरण में हैं। संभवत: दिसंबर तक इस कंपनी का विनिवेश हो जाएगा।

वित्त मंत्रालय के तत्वावधान में निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने इस साल जनवरी में एनआईएनएल की रणनीतिक बिक्री के लिए प्रारंभिक बोलियां आमंत्रित की थीं।

सूत्रों ने कहा कि सरकार को कंपनी के निजीकरण के लिए कई तरह के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मिले हैं।

इस बीच, टाटा पावर ने लंबे समय से लंबित बकाए का भुगतान न करने के कारण केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम को बिजली की आपूर्ति रोक दी है। सूत्र ने कहा कि 10.1 लाख टन सालाना एकीकृत इस्पात संयंत्र जाजपुर जिले के कलिंगनार में स्थित है, जिसे ओडिशा के औद्योगिक केंद्र के रूप में माना जाता है।

एनआईएनएल की इक्विटी शेयरधारिता में खनिज और धातु व्यापार निगम (49.78 प्रतिशत), राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (10.10 प्रतिशत), मेकॉन (0.68 प्रतिशत), भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (0.68 प्रतिशत), औद्योगिक संवर्धन और निवेश निगम ओडिशा (12 प्रतिशत) और ओडिशा खनन निगम (20.47 प्रतिशत) शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.