logo-image

नये साल में भी एटीएम के बाहर दिखेगी लम्बी कतारें, बैंको में भी नहीं है कैश

बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट नये साल में भी जारी रह सकती है।

Updated on: 25 Dec 2016, 05:16 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के 47 दिन बाद भी एटीएम में कैश की कमी की समस्या बनी हुई है। जानकारों के मुताबिक ये समस्या 30 दिसम्बर के आगे भी बनी रह सकती है, क्योंकि आरबीआई ज़रूरत के मुताबिक नए पैसे की कमी पूरी नहीं कर पा रही है।

जैसा की पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी नोटबंदी की घोषणा के वक़्त 8 नवम्बर को लोगों से कहा थे कि अगले 50 दिनों में पैसे की कमी पूरी कर ली जायेगी। लेकिन ताज़ा जानकारी के मुताबिक बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट नये साल में भी जारी रह सकती है। मतलब साफ़ है कि लोगों को आनेवाले कुछ और दिनों में भी कैश की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मोदी की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर

पैसे की कमी से अभी भी देश के कई बैंकों में पैसा देने की अधिकतम राशि (24,000/सप्ताह) तय की गई थी वो नहीं दिया जा रहा है। बैंक का कहना है कि अगर 2 जनवरी के बाद सरकार पैसे निकालने की लिमिट ख़त्म भी कर देती है तो उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वो लोगों को पैसा दे पायें।

एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कहा, 'कुछ लोगों का मानना है कि भविष्य में भी पैसे निकालने की अधिकतम लिमिट बनी रहेगी। लेकिन मैं ये कह सकता हूं कि जैसे ही बैंक में ज़्यादा कैश अयेगा, सभी तरह के लिमिट्स ख़त्म हो जायेंगे।'

ये भी पढ़ें- आमिर खान की फिल्म दंगल ने पहले दो दिनों में कमाए 65 करोड़ रुपये

उन्होंने कहा, 'ताज़ा हालात में सभी बैंक पैसे की किल्लत झेल रहे हैं, ऐसे में ये कह पाना कि सभी बैंक ग्राहकों को उनके मननमुताबिक पैसा मिल ही पायेगा बहुत मुश्किल है। हां ये मैं ज़रूर कह सकता हूं कि धीरे-धीरे हैलैत बेहतर हो जायेंगे, मगर उसमें अभी वक़्त लगेगा।'