logo-image

दिल्ली: उत्तरी निगम ने ऑनलाइन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

दिल्ली: उत्तरी निगम ने ऑनलाइन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

Updated on: 07 Oct 2021, 10:30 PM

नई दिल्ली:

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने विभिन्न सेवाओं के ऑनलाइन डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। निगम की ओर से अतिरिक्त निदेशक (आईटी), हिमांशु गुप्ता द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, इस पहल से सेवाओं के ऑनलाइन डिजिटल भुगतान में पारदर्शिता आएगी और नागरिकों को सुविधा होगी।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि, निगम द्वारा डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से नागरिकों को सबसे आसान तरीके से सुविधा प्रदान करने के लिए यह एक ऐतिहासिक पहल है। इस पहल से डिजिटल माध्यम द्वारा भुगतान को बढ़ावा मिलेगा और नागरिक कहीं से भी निगम सेवाओं का भुगतान कर सकेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की ई-पे सेवा एक एग्रीगेटर सेवा है जो नागरिकों को निगम करों / शुल्कों का ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान करेगी।

आयुक्त संजय गोयल ने आगे बताया कि, नागरिक भारतीय स्टेट बैंक ई-पे गेटवे के माध्यम से निगम की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं जैसे की जन्म व मृत्यु पंजीकरण, संपत्ति कर, ई-म्यूटेशन, हेल्थ ट्रेड़, न्यू जनरल ट्रेड, फैक्ट्री लाइसेंस, पार्क व सामुदायिक भवनों की बुकिंग, तहबाजारी का नवीनीकरण व अन्य सेवाओं का भुगतान कर सकते हैं।

दरअसल यह डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की दिशा में उत्तरी दिल्ली के नागरिकों को डिजिटल माध्यम से निगम सेवाएं प्रदान करने की ओर एक कदम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.