logo-image

विमानन में क्या खराबी है? खराब वित्तीय स्थिति, टूटी आपूर्ति श्रृंखला और डीजीसीए का दोषपूर्ण तकनीकी आधार

विमानन में क्या खराबी है? खराब वित्तीय स्थिति, टूटी आपूर्ति श्रृंखला और डीजीसीए का दोषपूर्ण तकनीकी आधार

Updated on: 24 Jul 2022, 12:25 PM

नई दिल्ली:

विमानन सुरक्षा और उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि एयरलाइंस की खराब वित्तीय स्थिति, टूटी आपूर्ति श्रृंखला और डीजीसीए में तकनीकी दक्षता की कमी, विमानों में तकनीकी खराबी से जुड़े मामलों की बढ़ती संख्या के पीछे कुछ प्रमुख कारण हैं।

विमानन सलाहकार और वायुदूत के पूर्व प्रमुख हर्षवर्धन ने सहमति व्यक्त की कि विमान में तकनीकी खराबी से संबंधित घटनाएं देखी जा रही हैं।

उन्होंने कहा, लगभग दो वर्षो की कोविड अवधि के दौरान विमान बेकार पड़े थे। कई एयरलाइनों ने लागत में कटौती का सहारा लिया और छंटनी इसका हिस्सा थी। अब, मांग में अचानक वृद्धि के बाद, बड़ी संख्या में विमानों को तैनात किया गया है, जबकि कई एयरलाइनों ने भर्ती नहीं की है। दबाव को संभालने के लिए पर्याप्त जनशक्ति नहीं है। कई जगहों पर नए कर्मचारी हैं, लेकिन उन्हें सिस्टम के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है और उन्हें फिर से बदलने की जरूरत है।

अधिकांश एयरलाइंस जिस वित्तीय तनाव से गुजर रही हैं, उसके बारे में वर्धन ने कहा कि ज्यादातर भारतीय एयरलाइंस 2008 से घाटे में चल रही हैं।

उन्होंने कहा, भारत में संचालन की लागत अधिक है। विमानन ईंधन की दरें अधिक हैं। नकदी प्रवाह और तरलता प्रमुख मुद्दे रहे हैं, खासकर दो साल की कोविड अवधि के दौरान। स्पेयर पार्ट्स के आपूर्तिकर्ता हैं जो विमान का रखरखाव से संबंधित मांगों को पूरा करते हैं।

कई एयरलाइनों में खराब वित्तीय स्थितियों के कारण पुर्जो के आपूर्तिकताओं को पूरी तरह से भुगतान नहीं किया गया है, कुछ एयरलाइनें गुजर रही हैं और परिणामस्वरूप आपूर्ति श्रृंखला गड़बड़ा गई है। इन सभी चीजों का विमान के दिन-प्रतिदिन के रखरखाव पर प्रभाव पड़ता है।

विमानन नियामक डीजीसीए की भूमिका के बारे में बताते हुए वर्धन ने कहा कि इसमें तकनीकी क्षमता का अभाव है।

उन्होंने कहा, नियामक संस्था डीजीसीए के पास ज्यादा तकनीकी क्षमता नहीं है। वे विमानों की नियमित निगरानी के लिए ज्यादातर एयरलाइंस पर निर्भर हैं।

हालांकि, वर्धन इस बात से सहमत थे कि कई खराबी मौसम के कारण भी होती है और इस तरह की घटनाएं पूरी दुनिया में एयरलाइनों में हो रही हैं।

उन्होंने कहा, इस स्तर पर बेड़े की निगरानी और तैनाती महत्वपूर्ण है।

विमानन सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी इसी ओर इशारा किया।

एविएशन सेफ्टी कंसल्टेंट कैप्टन मोहन रंगनाथन ने कहा, देर से होने वाली घटनाओं की वजह यह है कि एयरलाइंस वित्त की कमी, प्रशिक्षित जनशक्ति की कमी और कर्मचारियों की थकान के मुद्दों पर ध्यान नहीं देने के कारण रखरखाव प्रक्रियाओं में हेरफेर कर रही हैं।

रंगनाथन ने यह भी बताया कि सुरक्षा नियमों को लागू करने में डीजीसीए की विफलता, वित्तीय ऑडिट आयोजित करना और दुर्घटनाओं और गंभीर घटनाओं को मामूली घटनाओं के रूप में कवर करना कुछ अन्य कारण हैं।

उन्होंने कहा, कोई यह सोचकर चीजों को आगे नहीं बढ़ने दे सकता कि कुछ नहीं हुआ है इसलिए हम सुरक्षित हैं।

एयर इंडिया के पूर्व कार्यकारी निदेशक जितेंद्र भार्गव ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए देश में कई एयरलाइनों के लिए ब्रेक ईवन की स्थिति में पहुंचना बहुत मुश्किल है।

भार्गव ने कहा, भारत में हर एयरलाइन अपनी सीटों को भरना चाहती है और उस प्रक्रिया में वे किराया कम रखते हैं। कोविड ने इस क्षेत्र के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित किया है। विमानन ईंधन की दर उच्च स्तर पर रही है। इन सभी चीजों ने एयरलाइंस की वित्तीय स्थिति को प्रभावित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.