logo-image

झारखंड के बोकारो में डालमिया ग्रुप 577 करोड़ की लागत से लगायेगा सीमेंट प्लांट, सरकार ने उपलब्ध करायी 16 एकड़ जमीन

झारखंड के बोकारो में डालमिया ग्रुप 577 करोड़ की लागत से लगायेगा सीमेंट प्लांट, सरकार ने उपलब्ध करायी 16 एकड़ जमीन

Updated on: 28 Oct 2021, 11:25 PM

रांची:

झारखंड में डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड के संयंत्र की स्थापना की राह प्रशस्त हो गयी है। राज्य सरकार ने कंपनी को इसके लिए बोकारो में 16 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है। राज्य सरकार के साथ हुए करार के मुताबिर कंपनी अगले माह यानी नवंबर से यहां सीमेंट प्लांट स्थापित करने का काम शुरू कर देगी।

झारखंड सरकार के जनसंपर्क विभाग की ओर से आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गयी है कि डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड कंपनी यहां कुल 577 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। झारखंड सरकार ने झारखण्ड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 के अंतर्गत नई दिल्ली में पिछले दिनों इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया था। इसी दौरान डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड एवं उद्योग विभाग झारखंड सरकार के बीच सीमेंट प्लांट की स्थापना को लेकर एमओयू हुआ था।

एमओयू की शर्तों के मुताबिक सरकार ने कंपनी को तय समय सीमा के अंतर्गत भूमि का आवंटन कर दिया। भूमि पर अधिपत्य एवं आवंटित भूखंड के लीज डीड की प्रक्रिया भी प्राधिकार के स्तर से संपन्न करा ली गयी है। कंपनी को यह जमीन बोकारो जिले के बालीडीह में उपलब्ध करायी गयी है। इसी स्थान पर पहले से इंडस्ट्रियल एरिया स्थापित की गयी है। बताया गया है डालमिया कंपनी द्वारा स्थापित किये जाने संयंत्र से प्रति वर्ष 2.0 मिलियन टन का उत्पादन होगा। संयंत्र का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूर्ण होने की संभावना जतायी गयी है।

बता दें कि उद्योग विभाग, झारखंड सरकार की तरफ से दिल्ली में 27 और 28 अगस्त 2021 को दो दिवसीय इन्वेस्टर का आयोजन किया गया था। इस दौरान देश भर के प्रमुख उद्यमियों और निवेशकों को झारखंड औद्योगिक और निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 की जानकारी दी गयी थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद इस मीट में उपस्थित थे। इस दौरान देश के बड़े उद्यमियों और राज्य सरकार के बीच 10,000 करोड़ रुपए के निवेश का एमओयू हुआ था। सरकार का कहना है कि इससे प्रदेश में लगभग 1.5 लाख से ज्यादा अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रोजगार के मौके पैदा होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.