logo-image

मुद्रा दबाव : रुपया और कमजोर होने का अंदेशा (आईएएनएस पूर्वानुमान)

मुद्रा दबाव : रुपया और कमजोर होने का अंदेशा (आईएएनएस पूर्वानुमान)

Updated on: 17 Jul 2021, 05:35 PM

मुंबई:

आयातित जिंसों की ऊंची कीमतों के कारण आने वाले कारोबारी सप्ताह के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर होने का अंदेशा है।

इसके अलावा, विदेशी उद्यम पूंजीपतियों के लिए आईपीओ के पैसे के बहिर्वाह की संभावना से डॉलर की तुलना में रुपये की स्थिति प्रभावित होगी।

पिछले हफ्ते, रुपया एक संकीर्ण दायरे में समेकित हुआ और विभिन्न डेटा रिलीज के बावजूद एक मौन प्रतिक्रिया रही है।

एडलवाइस सिक्योरिटीज के फॉरेक्स एंड रेट्स प्रमुख सजल गुप्ता ने कहा, कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और आईपीओ के पैसे के विदेशी उद्यम पूंजीपतियों के वापस जाने की संभावना के कारण आने वाले सप्ताह में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर होने का अंदेशा है।

पिछले शुक्रवार को रुपया 74.56 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख राहुल गुप्ता ने कहा, डॉलर के लिए सुरक्षित-हेवन दांव अभी भी बरकरार है और पॉवेल की गवाही के बाद एफएक्स व्यापारियों को डोविश आउटलुक के आग्रह पर तसल्ली नहीं है।

उन्होंने कहा, उम्मीद से बेहतर अमेरिकी खुदरा बिक्री डेटा यूएसडीआईएनआर स्पॉट की सराहना करेगा, अपेक्षित फेड रेट में वृद्धि या टेपरिंग के बढ़ते दांव पूर्व स्थिति के लिए लगेंगे।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि यूएसडीआईएनआर (स्पॉट) की एक सीमा सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापार करेगी और 74.20 और 75.20 की सीमा में बोली लगाए जाने की उम्मीद है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया ने कहा, अगले हफ्ते, हम उम्मीद करते हैं कि सप्ताह की पहली छमाही में गति अपेक्षाकृत कम रहेगी, क्योंकि बाजार सहभागी ईसीबी नीति के बयान से पहले सतर्क रहते हैं।

उन्होंने कहा, उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक सुस्त बना रह सकता है, जिससे ईयूआरयूएसडीजोड़ी के लिए लाभ सीमित रहेगा।

हालांकि, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा, रुपये के लिए निकट अवधि के आउटलुक में तेजी बनी हुई है, हालांकि संभावना है कि केंद्रीय बैंक आमद को अवशोषित करेगा और निकट अवधि में ऊपर की ओर सीमित हो जाएगा।

हमें उम्मीद है कि रुपया निकट भविष्य में 74.30-74.80 के दायरे में कारोबार करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.