logo-image

विधानसभा चुनाव के नतीजों से खुश क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज़, भारत की अर्थव्यवस्था के मजबूत होने की जताई उम्मीद

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिले जनादेश से भारतीय अर्थव्यवस्था को गति और तेज़ होने की उम्मीद जताई है।

Updated on: 15 Mar 2017, 08:20 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिले जनादेश से भारतीय अर्थव्यवस्था को गति और तेज़ होने की उम्मीद जताई है। मूडीज़ ने कहा है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा जारी सुधार के कार्यक्रमों को और बढ़ावा देंगे।

मूडीज के मुताबिक साल 2017 के विधानसभा चुनाव के नतीजे भारत सरकार के नीतिगत एजेंडे को व्यापक आधार पर मिले समर्थन को दिखाते हैं तथा इससे आगे भी सुधारों के कामों को करने में आसानी होगी। इससे क्रेडिट पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भाजपा ने विधानसभा चुनावों में बाजी मारी है। नतीजतन, पार्टी भारतीय संसद के ऊपरी सदन, राज्यसभा में अपनी सीटों की हिस्सेदारी बढ़ाएगी।

फेडरल रिज़र्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के अंदेशे से सोने की कीमतों में गिरावट, 2 महीने के निचले स्तर पर

मूडीज़ के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ क्रेडिट अधिकारी विलियम फोस्टर ने कहा कि, 'सत्तारूढ़ पार्टी को चुनावों से मिले लाभ का फायदा तुरंत नहीं मिलेगा क्योंकि ऊपरी सदन में बदलाव अगले साल ही आ पाएगा, जब कुछ सदस्य सेवानिवृत्त होंगे।'

फोस्टर ने कहा, 'फिर भी, राज्य स्तर पर चुनावी जीत से संसद के ऊपरी सदन में सरकारी नीति के लिए समर्थन का आधार बनेगा। इससे अतिरिक्त सुधार को लागू करने में मदद मिलेगी।'

मूडीज ने कहा कि नोटबंदी के कारण 2016 के आखिरी महीनों में अर्थव्यवस्था पर पड़े नकारात्मक प्रभाव के बावजूद चुनावों में भाजपा को फायदा मिला। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के मुताबिक नए भाजपा शासित राज्यों के अस्तित्व में आने के बाद केंद्र-राज्य संबंध और बेहतर होंगे।

इससे राज्यों में भी सुधार को गति मिलेगी। मिसाल के लिए गुजरात और राजस्थान हैं, जहां पहले ही भूमि कानूनों और श्रम कानूनों में संशोधन किया जा चुका है।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें