logo-image

MSME सेक्टर को 2.50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दे सकती है सरकार, वित्त मंत्री कर सकती है ऐलान

सूत्रों के मुताबिक MSME सेक्टर को उबारने के लिए सबसे ज़्यादा राहत देने की कोशिश की जा सकती है. जीएसटी (GST) पर भी मोराटोरियम स्कीम के तहत राहत दी जा सकती है.

Updated on: 13 May 2020, 10:46 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूती देने के लिये 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. मोदी सरकार की तरफ से 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज में सभी सेक्टर को कवर किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक MSME सेक्टर को उबारने के लिए सबसे ज़्यादा राहत देने की कोशिश की जा सकती है. इसके तहत सरकार MSME सेक्टर को 2.50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राहत देने का प्लान बना रही है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) जल्द ही इन सबके लिए ऐलान कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 13 May 2020: राहत पैकेज से भारतीय रुपये में मजबूती, 21 पैसे बढ़कर खुला भाव

लोगों को सस्ती दरों पर लोन देने की तैयारी
सूत्रों के मुताबिक जीएसटी (GST) पर भी मोराटोरियम स्कीम के तहत राहत दी जा सकती है. इसके अलावा बैंकों में लिक्विडिटी की समस्या को दूर करके लोगों को कम ब्याज दरों पर लोन देने की तैयारी हो सकती है. इसके अलावा लेबर और लैंड में सुधार को लेकर घोषणा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक एलटीसीजी से टैक्स हटाने पर भी जोर दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के बड़े प्रोत्साहन पैकजों में से एक है भारत का आर्थिक पैकेज, यहां पढ़ें बड़ी बातें 

सूत्रों के मुताबिक सरकार की ओर से GST रेट में कटौती की उम्मीद है. इसके अलावा मनरेगा के बजट को बढ़ाने को लेकर फैसला हो सकता है. मनरेगा की अवधि को 100 दिन से बढ़ाकर 150 दिन से 200 दिन किया जा सकता है. ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि DBT की मदद से ज़रूरतमंदों को ज्यादा रकम दी जा सकती है. किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाई जा रही है. सरकार कोलेट्रल फ्री लोन को बढ़ावा दे सकती है और इसके लिए सरकार ही गारंटर बनेगी. सरकार एविएशन सेक्टर को बड़ी राहत दे सकती है. इसके तहत 50 से 75 हज़ार करोड़ रुपये की रकम दी जा सकती है.