logo-image

Coronavirus (Covid-19): ड्रैगन को कोरोना का डंक, 44 साल के सबसे बड़े आर्थिक संकट में चीन

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2020 की पहली तिमाही में चीन की जीडीपी में 6.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. बता दें कि वर्ष 1976 के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था में ऐसी गिरावट पहली बार देखने को मिली है.

Updated on: 17 Apr 2020, 03:44 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) ने दुनिया दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन (China) की आर्थिक ग्रोथ के ऊपर भयानक रूप से असर डाला है. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि चीन 1976 की सांस्कृतिक क्रांति के बाद की सबसे खराब आर्थिक ग्रोथ से गुजर रहा है. दरअसल, कोरोना महामारी से लड़ाई के लिए चीन ने कई महत्वपूर्ण आर्थिक कदम उठाए जिसकी वजह से उसे काफी आर्थिक झटका लगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2020 की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च) में चीन की जीडीपी जीडीपी 20.65 ट्रिलियन युआन दर्ज की गई है जो कि पिछले साल के मुकाबले 6.8 फीसदी कम है. बता दें कि वर्ष 1976 के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था में ऐसी गिरावट पहली बार देखने को मिली है. 2019 में चीन की अर्थव्यवस्था में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़ें: Covid-19: महंगाई से आम आदमी को मिलेगी राहत, रिजर्व बैंक ने जताया ये बड़ा अनुमान

पहली तिमाही में चीनी की जीडीपी 20.65 ट्रिलियन युआन रही
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2020 की पहली तिमाही में चीनी की जीडीपी 20.65 ट्रिलियन युआन (2,916 बिलियन डॉलर) दर्ज की गई है. बता दें कि चीन ने 1992 में अपनी जीडीपी को माप शुरू की थी. हालांकि अगर मौजूदा आंकड़ों को देखें तो पाएंगे कि चीन की अर्थव्यवस्था में इस तरह की गिरावट पिछले 44 साल में पहली बार देखने को मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के समय ही दबाव में थी. चीन का औद्योगिक उत्पादन जनवरी-फरवरी के मुकाबले 13.5 फीसदी से घटकर 11 फीसदी के स्तर पर आ गया था. चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) के मुताबिक मार्च में उपभोक्ता वस्तुओं की खुदरा बिक्री 2.645 ट्रिलियन युआन (USD 374 बिलियन लगभग) घटकर 15.8 प्रतिशत प्रति वर्ष पर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: जीडीपी ग्रोथ को लेकर स्टेट बैंक (SBI) ने भी जारी किया चौंकाने वाला अनुमान

ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा बिक्री में 17.7 प्रतिशत की गिरावट
सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली तिमाही में ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा बिक्री में 17.7 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि शहरी क्षेत्रों में 19.1 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है. COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के प्रयासों ने चीन के अधिकांश लोगों को घर के अंदर रखा है, साथ ही पिछले तीन महीनों के दौरान दुकानें और रेस्तरां बंद हैं. एनबीएस ने कहा कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में सबसे अधिक प्रभावित उद्योगों में से एक खानपान क्षेत्र के राजस्व में 44.3 प्रतिशत की गिरावट आई है. इस बीच, ऑनलाइन बिक्री अपेक्षाकृत स्थिर रही क्योंकि उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन सेवाओं का रुख किया. अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के दौरान पिछले 29 वर्ष में चीन की सबसे कम वार्षिक विकास दर थी. हालांकि उस दौरान भी यह मनोवैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण 6 फीसदी के ऊपर बनी रही थी.