News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए अमेरिका में इतिहास के अबतक के सबसे बड़े राहत पैकेज को मिली मंजूरी, रकम सुनकर दंग रह जाएंगे

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खराब हो रही अर्थव्यवस्था (Economy), खस्ताहाल अस्पताल और संकट से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए दो हजार अरब डॉलर ($2.2tn) के पैकेज (Disaster Aid Bill) को अनुमति दी गई है.

Bhasha | Updated on: 26 Mar 2020, 10:48:25 AM
Donald Trump

दो हजार अरब डॉलर ($2.2tn) के पैकेज (Disaster Aid Bill) को अनुमति (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

Coronavirus Pandemic: अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने देश के अब तक के सबसे बड़े बचाव पैकेज को मंजूरी दी. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खराब हो रही अर्थव्यवस्था (Economy), खस्ताहाल अस्पताल और संकट से जूझ रहे अमेरिकियों के लिए दो हजार अरब डॉलर ($2.2tn) के पैकेज (Disaster Aid Bill) को अनुमति दी गई है. रिपब्लिकन, डेमोक्रेट और व्हाइट हाउस के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि अमेरिकी करदाताओं को नगद भुगतान किया जाएगा, अनुदान तथा कर्ज के रूप में सैकड़ों अरब डॉलर छोटे व्यवसायों तथा उद्योगों को दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: लॉकडाउन की वजह से खेतों में खड़ी फसल ने किसानों की बढ़ाई चिंता

राहत पैकेज (Stimulus Package) में चिकित्सा उपकरणों की कमी से जूझ रहे अस्पतालों को भी राहत दी गई तथा बेरोजगारी भत्ते भी बढ़ाए गए हैं. इस प्रस्ताव को सीनेट ने बहुमत के साथ मंजूरी दी है. अब यह प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में जाएगा और वहां से भी पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास भेजा जाएगा, जो इसे मंजूरी देंगे.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में तेजी जारी, सेंसेक्स 500 प्वाइंट से ज्यादा बढ़कर खुला

अमेरिका में 1000 से अधिक लोगों की मौत

अमेरिका में घातक कोरोना वायरस के मामले 65,000 के पार होने और 1,000 से अधिक लोगों की मौत होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वैश्विक महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है. जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना वायरस ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं. चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है. राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के साथ ही राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, आयोवा, लुइसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें: MCX पर आज सोना और चांदी में उठापटक की आशंका, एक्सपर्ट्स से जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल

हाल के इतिहास में संभवत: यह पहली बार है जब छह से अधिक राज्यों में जन स्वास्थ्य पर प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी गई है. न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं. यह शहर देश में कोविड-19 का केंद्र बन चुका है. मंगलवार तक न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई और कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा न्यू जर्सी में 4,402 मामले सामने आए और 62 लोगों की मौत हुई. कैलिफोर्निया में करीब 3000 मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हो गई. ये सभी राज्य लॉकडाउन (बंद) हैं.

First Published : 26 Mar 2020, 10:48:25 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×