logo-image

कोरोना वायरस से वैश्विक मंदी के दौर में आई दुनिया, IMF चीफ का बड़ा बयान

अंतरराष्ट्रीय मुद्रकोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने यह कहकर दुनिया को बड़ा झटका दिया है कि कोरोना वायरस की वजह से भयानक मंदी में जा रहे हैं.

Updated on: 28 Mar 2020, 10:13 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (coronavirus) पूरी दुनिया में तबाही मचा रही है. इसका असर अब अर्थव्यवस्था पर भी दिखाई देने लगा है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रकोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने यह कहकर दुनिया को बड़ा झटका दिया है कि कोरोना वायरस की वजह से भयानक मंदी में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह मंदी बेहद ही खतरनाक होगी. जिससे विकासशी देशों को मदद के लिए बड़े पैमाने पर धन की जरूर होगी.

आईएमएफ चीफ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, ‘यह साफ है कि हम मंदी में प्रवेश कर रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई मंदी 2009 में वित्तीय संकट से भी ज्यादा खराब होगा.’

इसे भी पढ़ें:ब्रिटेन में कोरोना ने मचा दी तबाही, पीएम जॉनसन के बाद अब ये मंत्री हुए कोरोना संक्रमित

उभरते बाजारों को 2,500 अरब डॉलर के वित्त पोषण की जरूरत होगी

उन्होंने आगे कहा कि दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां अचानक से ठप होने के साथ उभरते बाजारों को 2,500 अरब डॉलर के वित्त पोषण की जरूरत होगी. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमारा मानना है कि यह आंकड़ा कम है. अबतक 80 से अधिक देशों ने मुद्राकोष से आपात सहायता का आग्रह किया है.

2009 वैश्विक वित्तीय संकट से ज्यादा खराब होगी स्थिति

संवाददाताओं से ऑनलाइन बातचीत में क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि हम मंदी में प्रवेश कर रहे हैं जो कि 2009 वैश्विक वित्तीय संकट से ज्यादा खराब है.

और पढ़ें:लॉकडाउन की धज्जियां उड़ा रहे लापरवाह लोग, विराट कोहली ने देशवासियों से कही ये बड़ी बात

पूरी दुनिया में अबतक इतने लोग हुए हैं संक्रमित

बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया के कई मुल्कों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब तक 574,834 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. वहीं 26,367 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं.