logo-image

कोरोना वायरस महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो सकती है एक प्रतिशत की कमी: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि पर्याप्त वित्तीय राहत का इंतजाम किए बिना आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिबंध बढ़ाया जाता है, तो ये गिरावट और अधिक हो सकती है.

Updated on: 02 Apr 2020, 03:18 PM

संयुक्तराष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) 2020 में करीब एक प्रतिशत तक घट सकती है, जबकि पहले इसमें 2.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान था. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र (UN) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि पर्याप्त वित्तीय राहत का इंतजाम किए बिना आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिबंध बढ़ाया जाता है, तो ये गिरावट और अधिक हो सकती है.

यह भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने कर्मचारियों को पत्र लिखा, लॉकडाउन में खुद को भविष्य के लिये तैयार करें

दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन से पर्यटन को नुकसान

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (डीईएसए) के एक विश्लेषण में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं और अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बाधित कर रही है. पिछले महीने के दौरान लगभग 100 देशों के राष्ट्रीय सीमाओं को बंद करने से लोगों की आवाजाही और पर्यटन में एक डरावना ठहराव आ गया है. डीईएसए ने कहा, "इन देशों में लाखों श्रमिकों को अपनी नौकरी खोने की आशंका का सामना करना पड़ रहा है. सरकारें अपनी अर्थव्यवस्थाओं को मंदी में जाने से रोकने के लिए बड़े प्रोत्साहन पैकेजों पर विचार कर रही हैं. सबसे खराब स्थिति में वैश्विक अर्थव्यवस्था 2020 में 0.9 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: एक्सिस बैंक ने कस्टमर्स को दिया 3 महीने EMI टालने का विकल्प

इसके साथ ही डीईएसए ने अगर हालात संभल गए तो भी इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था 1.2 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज कर सकती है, लेकिन ऐसा तभी होगा जबकि निजी खपत में मामूली गिरावट हो और निवेश, निर्यात तथा सरकारी खर्च में वृद्धि हो. संस्था ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2009 में 1.7 प्रतिशत घटी थी. डीईएसए ने कहा है कि यदि सरकारों आम लोगों को आर्थिक सहायता और उपभोक्ता खर्च बढ़ाने में मदद करने में विफल रही तो ये नुकसान और भी अधिक हो सकता है.