logo-image

Coronavirus Impact: कोरोना वायरस से टूरिज्म इंडस्ट्री को करोड़ों को नुकसान, दवाइयां हो सकती हैं महंगी

Coronavirus Impact: चीन और यूरोप जाने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली में टूरिज्म इंडस्ट्री को 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

Updated on: 03 Mar 2020, 12:02 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus Impact: दुनियाभर में फैले जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से ट्रैवल इंडस्ट्री (Travel Industry) पर भी काफी खराब असर पड़ रहा है. वायरस की वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री को हाल के दिनों में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. चीन और यूरोप जाने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली में टूरिज्म इंडस्ट्री को 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसके अलावा कोरोना वायरस का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी काफी नकारात्मक असर पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सस्ता हो जाएगा होम और ऑटो लोन, इस बैंक ने उठाया बड़ा कदम

जानकारों के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से ग्लोबल जीडीपी 0.5 फीसदी कम हो सकती है. इसके अलावा चीन से कच्चा माल मंगाने वाले देशों की समस्या बढ़ गई है. भारत में फार्मा सेक्टर पर काफी असर पड़ने वाला है. बता दें कि चीन से भारत बड़ी मात्रा में दवाओं का सामान इंपोर्ट करता है. साथ ही मोबाइल फोन के पार्ट्स भी चीन से आयात होते हैं.

यह भी पढ़ें: प्याज निर्यातकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 15 मार्च से कर सकेंगे एक्सपोर्ट

चीन में मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन रिकॉर्ड निचले स्तर पर

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) पर पड़ रहा असर अब साफ दिखने लगा है. ताजा आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में चीन में विनिर्माण गतिविधियां रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गयीं. ताजा मासिक सर्वे के अनुसार, चीन का खरीद प्रबंध सूचकांक (पीएमआई-PMI) फरवरी में गिरकर 35.7 पर आ गया. इस सूचकांक का 50 से नीचे रहना यह बताता है कि कारखाना उत्पादन घट रहा है. यदि सूचकांक 50 से ऊपर हो तो उसे उत्पादन में वृद्धि का संकेत माना जाता है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) ने इन 28 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने का लिया बड़ा फैसला

जनवरी में भी 50 से नीचे था चीन का विनिर्माण पीएमआई

गैर-विनिर्माण गतिविधियों का सूचकांक फरवरी में 29.6 पर आ गया. यह जनवरी में 54.1 पर रहा था. चीन का विनिर्माण पीएमआई जनवरी में भी 50 से नीचे था. चीन ने 2005 से इन आंकड़ों को जमा करना शुरू किया है. उसके बाद इसका यह सबसे खराब स्तर है. इससे पहले ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में विनिर्माण पीएमआई के फरवरी में हल्की गिरावट के साथ 45 रहने का अनुमान जताया गया था, लेकिन ताजा आंकड़ा उससे बहुत नीचे है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 3 March 2020: कोरोना वायरस के भय से सोने और चांदी में आ सकता है बड़ा उछाल

15 फीसदी तक महंगी हो सकते हैं टेलीविजन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने से कोरोना वायरस की वजह से भारत में रोजमर्रा से जुड़े उत्पाद महंगे हो सकते हैं. दरअसल, चीन से शिपमेंट में देरी होने की आशंका की वजह से दुनियाभर के मार्केट में इन उत्पादों की सप्लाई प्रभावित हो सकती है. यही वजह है कि इनके दामों में बढ़ोतरी के अनुमान लगाए जाने लगे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने यानि मार्च में छोटे साइज की टीवी की कीमतों में 5 फीसदी से 15 फीसदी और बड़े साइज की टीवी की कीमतों में करीब 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. जानकारों का कहना है कि अगर चीन में हालात और बिगड़ते हैं तो अन्य उत्पादों की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है.