News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Coronavirus (Covid-19): भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने जारी किया ये अनुमान

Coronavirus (Covid-19): चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की वृद्धि दर (GDP Growth Rate) का अनुमान शुक्रवार को घटाकर 1.8 प्रतिशत कर दिया.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Apr 2020, 08:09:59 AM
GDP DOWN

Coronavirus (Covid-19): GDP Growth Rate (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): क्रेडिट रेटिंग एजेंसी (Credit Rating Agency) एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स (S&P Global Ratings) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के कारण आयी वैश्विक महामारी के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की वृद्धि दर (GDP Growth Rate) का अनुमान शुक्रवार को घटाकर 1.8 प्रतिशत कर दिया. एजेंसी ने कहा कि बाद में वृद्धि दर में सुधार होने की उम्मीद है और यह 2021-22 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत रह सकता है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: अतिरिक्त आर्थिक राहत पैकेज जारी करेगा भारत, निर्मला सीतारमण का बयान

मार्च में 3.5 फीसदी कर दिया था GDP
एसएंडपी ने 2020-21 के लिए भारत की वृद्धि दर (GDP) का अनुमान 5.2 प्रतिशत से घटाकर मार्च में 3.5 प्रतिशत कर दिया था. एजेंसी ने कहा कि हम ऐसा मान कर चल रहे हैं कि सामुदायिक संक्रमण का पहला चरण मार्च में चीन में अपने उच्च स्तर पर था और इस क्षेत्र की अधिकांश अन्य अर्थव्यवस्थाओं में यह अप्रैल में उच्च स्तर पर रहेगा. भारत और इंडोनेशिया जैसे कुछ उभरते बाजारों में संक्रमण के मामलों का उच्चतम स्तर कुछ देर से तीसरी तिमाही की शुरुआत में सामने आने के अनुमान हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): महंगाई से आम आदमी को मिलेगी राहत, रिजर्व बैंक (RBI) ने जताया ये बड़ा अनुमान

एसएंडपी ने 2020 में एशिया प्रशांत क्षेत्र की वृद्धि दर 0.3 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है. एजेंसी ने कहा कि इस दौरान चीन की वृद्धि दर 1.2 प्रतिशत रह सकती है, जबकि जापान की अर्थव्यवस्था में 3.6 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. इससे पहले प्रतिस्पर्धी एजेंसी फिच (Fitch) ने भी चालू वित्त वर्ष के लिये भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर दो प्रतिशत कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को भारत की वृद्धि दर 1.9 प्रतिशत रहने तथा विश्वबैंक को 1.5 प्रतिशत से 2.8 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है.

First Published : 18 Apr 2020, 08:09:59 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.