News Nation Logo

BREAKING

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में मोदी सरकार द्वारा लिए गए इन फैसलों से आपकी जेब पर पड़ सकता है बड़ा असर

Coronavirus (Covid-19): सरकार ने ATM से नकद निकासी की सुविधा देने के लिये दूसरे बैंकों के एटीएम से नकद निकासी पर लगने वाले शुल्क को 30 जून तक के लिये समाप्त कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Apr 2020, 11:48:03 AM
Coronavirus Covid 19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ सकता है. सरकार ने ATM से नकद निकासी की सुविधा देने के लिये दूसरे बैंकों के एटीएम से नकद निकासी पर लगने वाले शुल्क को 30 जून तक के लिये समाप्त कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मोदी सरकार ने लिए ये 5 बड़े फैसले

होम, ऑटो और पर्सनल लोन हुआ सस्ता

रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती का ऐलान किया था. रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों (Repo Rate) को 5.15 फीसदी से घटाकर 4.40 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद कई सरकारी और निजी बैंकों ने कर्ज की दरों को घटा दिया है. बैंकों के इस फैसले से आम लोगों का लोन अब सस्ता हो गया है. वहीं RBI ने कर्जदाताओं को अगले तीन महीनों के लिए घर या ऑटो ऋण (Loan) पर ईएमआई का भुगतान नहीं करने की सहूलियत दी है. हालांकि आरबीआई की इस घोषणा के बाद अगर आप भी अगले तीन महीनों तक ईएमआई न देने का विचार कर रहे हैं तो आपको अपने बकाया ऋण पर अधिक ब्याज देने के लिए तैयार रहना होगा.

यह भी पढ़ें: रेस्टोरेंट, ऑटो और रियल एस्टेट सेक्टर को उबरने में 1-2 साल लग जाएगा: रिपोर्ट

उज्जवला योजना में 3 मुफ्त गैस सिलेंडर का ऐलान

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडरों का वितरण शुरू हो रहा है. बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन वितरण समेत उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर दिए जाने का ऐलान हुआ था. उज्ज्वला योजना के लाभार्थी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सिलेंडर की बुकिंग करा सकेंगे. बुकिंग के बाद उनके घर पर सिलेंडर की बुकिंग हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: महामारी तोड़ देगी 90 साल पुराना महामंदी का रिकॉर्ड, IMF ने कहा-दुनिया की अर्थव्यवस्था पर सबसे बड़ा संकट

मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Motor Insurance) और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) का प्रीमियम (Premium) नहीं जमा करा पाने और रिन्युअल नहीं करा पाने वालों के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है. प्रीमियम को अब 21 अप्रैल तक जमा कराया जा सकता है. इस दौरान मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस यथावत जारी रहेगी.

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 10 Apr 2020, 11:48:03 AM