logo-image

सीमा पर तनाव के बीच अगस्त में चीन में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में उछाल

Coronavirus (Covid-19): कोरोना की वजह से निर्यात बाजार संघर्ष कर रहे हैं, जिसके चलते ऑर्डरों में कमी आई है. चीनी की सांख्यिकी एजेंसी और एक उद्योग समूह द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त में मासिक खरीद प्रबंधक इंडेक्स 100 अंक पर घटकर 51 रह गया.

Updated on: 31 Aug 2020, 11:34 AM

बीजिंग:

Coronavirus (Covid-19): भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर तनाव के बीच चीन में मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बढ़ गई हैं. चीन (China) में अगस्त महीने में विनिर्माण गतिविधियों (Manufacturing Activity) में स्थिरता देखने को मिली. सोमवार को जारी एक सर्वे के अनुसार निर्यात बाजारों से ऑर्डर घटने के बावजूद घरेलू मांग की वजह से चीन में विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से निर्यात बाजार संघर्ष कर रहे हैं, जिसके चलते ऑर्डरों में कमी आई है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: हफ्ते के पहले दिन सोने-चांदी में क्या रणनीति बनाएं, जानिए यहां 

चीन में पिछले साल दिसंबर में हुई थी कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत
चीनी की सांख्यिकी एजेंसी और एक उद्योग समूह द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त में मासिक खरीद प्रबंधक इंडेक्स 100 अंक पर घटकर 51 रह गया. जुलाई में यह 51.1 पर था. इंडेक्स के 50 से ऊपर होने का आशय गतिविधियों में बढ़ोतरी से है. आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में उत्पादन के लिए उप-उपाय घटकर 53.5 पर आ गया, जो पिछले महीने 54 था. इसी तरह निर्यात ऑर्डर भी घटे, लेकिन इसमें गिरावट की दर कम रही. यह 48.4 से बढ़कर 49.1 रहा. चीन में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में हुई थी.

यह भी पढ़ें: पितृपक्ष में कमजोर रहेगी सोने-चांदी की लिवाली, रुपये की मजबूती से रहेगा दबाव

महामारी से लड़ने के लिए चीन अपनी अर्थव्यवस्था को बंद करने वाला सबसे पहला देश था. मार्च में चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने घोषणा की कि उसने महामारी पर जीत हासिल कर ली है. उसके बाद से चीन में उपभोक्ता मांग सुधर रही है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी धीमी है. अमेरिका और अन्य महत्वपूर्ण बाजारों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से निर्यात परिदृश्य अनिश्चित बना हुआ है.