logo-image

Coronavirus (Covid-19): 40 साल में पहली बार निगेटिव रह सकती है भारत की जीडीपी ग्रोथ

Coronavirus (Covid-19): नोमुरा होल्डिंग्स की एशिया इकोनॉमिक्स एक्स -जापान की प्रमुख सोनल वर्मा का कहना है कि देश में लॉकडाउन की अवधि को 21 दिन से बढ़ाकर 40 दिन करने की वजह से प्रत्यक्ष उत्पादन में 8 फीसदी से ज्यादा का नुकसान होने की आशंका है.

Updated on: 17 Apr 2020, 11:36 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश में लागू लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के ऊपर काफी नकारात्मक असर पड़ सकता है. बता दें कि देश में लॉकडाउन की समय अवधि को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है. ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था के ऊपर काफी खराब असर पड़ सकता है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से 40 साल में पहली बार देश की अर्थव्यवस्था में सालाना निगेटिव ग्रोथ दिखाई पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती का ऐलान किया, NPA नियमों में बैंकों को राहत

प्रत्यक्ष उत्पादन में 8 फीसदी से ज्यादा का नुकसान की आशंका

नोमुरा होल्डिंग्स की एशिया इकोनॉमिक्स एक्स -जापान की प्रमुख सोनल वर्मा का कहना है कि देश में लॉकडाउन की अवधि को 21 दिन से बढ़ाकर 40 दिन करने की वजह से प्रत्यक्ष उत्पादन में 8 फीसदी से ज्यादा का नुकसान होने की आशंका है. उनका कहना है कि चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी (GDP Growth Rate) ग्रोथ में 0.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है. आंकड़ों के मुताबिक 1980 में भारत की अर्थव्यवस्था में नकारात्मक ग्रोथ दर्ज की गई थी, जबकि उस दौरान आर्थिक वृद्धि दर (GDP) में 5.2 फीसदी का संकुचन दर्ज किया गया था. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद भी लोगों के मन में एक भय का माहौल बना रहने की आशंका है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: MCX पर सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए आज की बेहतरीन रणनीति

उनका कहना है कि लॉकडाउन की वजह से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की आजीविका के ऊपर बड़ा नकारात्मक असर पड़ सकता है. कॉर्पोरेट और बैंकिंग सेक्टर में तनाव बढ़ने की आशंका है. उनका कहना है कि भविष्य में भारत की ग्रोथ प्रभावित रह सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा है कि कोरोना वायरस के असर को देखते हुए रिजर्व बैंक सतर्क है. उन्होंने कहा कि रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का निर्णय लिया गया है. रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट को 4 फीसदी से घटाकर 3.75 फीसदी करने का ऐलान कर दिया है.