logo-image

Coronavirus (Covid-19): भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया ये चौंकाने वाला अनुमान

Coronavirus (Covid-19): चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि दर (GDP Growth Rate) घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

Updated on: 09 Apr 2020, 02:57 PM

संयुक्त राष्ट्र:

Coronavirus (Covid-19): संयुक्त राष्ट्र (United Nations-UN) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि दर (GDP Growth Rate) घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है. साथ ही रिपोर्ट में चेतावनी दी गई कि कोविड-19 (Corona Virus) महामारी (Coronavirus Epidemic) के चलते दुनिया भर में गंभीर आर्थिक परिणाम होंगे.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): शेयर ब्रोकर्स को मिली बड़ी राहत, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने लिया ये फैसला

भारत की वृद्धि दर घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ‘एशिया और प्रशांत का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण (ईएससीएपी) 2020: संवहनीय अर्थव्यवस्थाओं की ओर’ में कहा गया है कि क्षेत्र में कोविड-19 का दूरगामी आर्थिक और सामाजिक परिणाम हुआ है और सीमापार व्यापार, पर्यटन तथा वित्तीय संबंध सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत की वृद्धि दर घटकर 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत रह सकती है.

यह भी पढ़ें: Crude Rate Today: ओपेक और रूस की बैठक से पहले कच्चे तेल की कीमतों में उछाल

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये बेहद प्रारंभिक पूर्वानुमान हैं और 10 मार्च तक उपलब्ध आंकड़ों और सूचनाओं पर आधारित हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि कोविड-19 महामारी अभी भी तेजी से बढ़ रही है, इसलिए एशिया और प्रशांत की अर्थव्यवस्थाओं पर इसका नकारात्मक असर बहुत अधिक होने की आशंका है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमानों में पहले की तुलना में काफी कमी आई है और बेरोजगारी बढ़ने से भी उपभोक्ता भावनाएं प्रभावित हुई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को निर्यात के साथ ही कृषि गतिविधियों संबंधी चुनौतियां का सामना करना पड़ रहा है.