logo-image

Coronavirus (Covid-19): चीन की अर्थव्यवस्था में आ रहा है सुधार, कोरोना वायरस महामारी का कम हो रहा है असर

Coronavirus (Covid-19): चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने मार्च में महामारी को पूरी तरह नियंत्रित करने की घोषणा करते हुए कारखानों, दुकानों और कार्यालयों को खोल दिया था.

Updated on: 19 Oct 2020, 10:44 AM

बीजिंग:

Coronavirus (Covid-19): चीन (China) की अर्थव्यवस्था ने सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. अब चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है. सोमवार को जारी सितंबर तिमाही के आंकड़े उम्मीद के अनुरूप आए हैं. चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने मार्च में महामारी को पूरी तरह नियंत्रित करने की घोषणा करते हुए कारखानों, दुकानों और कार्यालयों को खोल दिया था. 

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या बढ़ी, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को नुकसान

मास्क और अन्य चिकित्सा उत्पादों की विदेशी मांग बढ़ने से चीन का कारखाना उत्पादन भी सुधरा है. इसके साथ ही चीन में खुदरा बिक्री का आंकड़ा भी अब कोविड-19 के पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था अब स्थिर तरीके से आगे बढ़ रही है. हालांकि, ब्यूरो ने आगाह किया है कि अंतर्राष्ट्रीय स्थिति अब भी जटिल और गंभीर बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में गोल्ड इंपोर्ट में भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

जून में समाप्त तिमाही में चीन ने 3.2 प्रतिशत की वृद्धि
कोरोना वायरस की शुरुआत चीन में पिछले साल दिसंबर में हुई थी. जून में समाप्त तिमाही में चीन ने 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी. महामारी के दौर में चीन वृद्धि दर्ज करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख देश था.