News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी से खराब हुए आर्थिक हालात को ऐसे सुधार रहा है चीन

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी आर्थिक विशेषज्ञ के विचार में चीन सरकार ने लचीली व लक्षित वित्तीय नीति अपनाकर चीन में तेजी से आर्थिक पुनरुत्थान को सुनिश्चित किया है, साथ ही स्थिर आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) में निहित शक्ति भी नजर आयी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2020, 07:46:50 AM
covid 19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: IANS)

बीजिंग:  

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से खराब हुए आर्थिक हालात को चीन अब सुधारने में लग गया है. चीन (China) ने लक्षित वित्तीय नीति अपनाकर अर्थव्यवस्था (Economy) को गति दी है. महामारी की कारगर रूप से रोकथाम व नियंत्रण के बाद चीन के विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन बहाली सुव्यवस्थित रूप से जारी है. अमेरिकी आर्थिक विशेषज्ञ के विचार में चीन सरकार ने लचीली व लक्षित वित्तीय नीति अपनाकर चीन में तेजी से आर्थिक पुनरुत्थान को सुनिश्चित किया है, साथ ही स्थिर आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) में निहित शक्ति भी नजर आयी है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज बिकवाली की सलाह दे रहे हैं देश के बड़े जानकार, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

विश्व में सबसे पहले कोविड-19 महामारी की रोकथाम करने में सफल रहा चीन
अमेरिकी मिलकेन अनुसंधान संस्थान के प्रमुख अर्थशास्त्री विलियम ने कहा कि चीन विश्व में सबसे पहले कोविड-19 महामारी की रोकथाम करने में सफल रहा है. साथ ही चीन ने आर्थिक पुनरुत्थान प्राप्त करने के लिये ठीक समय पर लक्षित आर्थिक नीतियां अपनायीं. यह फैसला बिल्कुल सही है. इस वर्ष की दूसरी छमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि पर उन्हें बड़ा विश्वास है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: घबराने की जरूरत नहीं, देश की अधिकतर मंडियों में मिल रही हैं सब्जियां

उधर, अमेरिकी कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के मानद प्रोफेसर वू लीवेई के विचार में अमेरिका में संघीय सरकार और विभिन्न राज्यों की सरकारों के बीच अच्छा समन्वय और सहयोग नहीं है. इस कारण से अमेरिका के हाथ से कोविड-19 महामारी की रोकथाम व नियंत्रण करने का सबसे अच्छा मौका फिसल गया. चीन में महामारी की स्थिति बेहतर होने के बाद जल्द ही उत्पादन की बहाली हुई, जिससे चीनी अर्थव्यवस्था में परिपक्वता और संकट व चुनौती के सामने दृढ़ता दिखाई दी. (साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 28 Apr 2020, 07:46:50 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.