logo-image

कोरोना वायरस से पाकिस्तान को 6.1 करोड़ डॉलर नुकसान का अनुमान: एडीबी

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की शुक्रवार की खबर के अनुसार एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि कोरोना वायरस से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है.

Updated on: 07 Mar 2020, 05:11 PM

नई दिल्ली:

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) की अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस (Corona Virus) से 6.1 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है. एशियाई विकास बैंक ने कोरोना वायरस के प्रभाव के अपने आकलन में यह अनुमान जताया है. चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रसार 97 देशों तक हो चुका है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 3,300 के पार पहुंच चुकी है. पाकिस्तान में कोरोना वायरस के छह मामले सामने आए हैं. यह सभी ईरान की यात्रा से लौटे हैं. इनमें से तीन मामले कराची और तीन गिलगित-बाल्टिस्तान के हैं.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की शुक्रवार की खबर के अनुसार एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि कोरोना वायरस से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान हो सकता है. रपट के अनुसार, ‘सामान्य स्थिति में इस बीमारी से पाकिस्तान को 3.42 करोड़ डॉलर तक जबकि बहुत बुरी स्थिति में 6.08 करोड़ डॉलर तक का नुकसान झेलना पड़ सकता है.’ रपट में कहा गया है कि बहुत बुरी स्थिति में पाकिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 1.57 प्रतिशत का नुकसान होगा और 9,46,000 लोगों का रोजगार चला जाएगा. इस रपट में कोरोना वायरस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान का भी आकलन किया गया है. इसके मुताबिक सामान्य स्थिति में कोरोना वायरस के वैश्विक जीडीपी को 77 अरब डॉलर जबकि बहुत बुरी स्थिति में 347 अरब डॉलर का नुकसान होगा. सबसे अधिक प्रभाव चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें-पीरियड्स को रोकने के लिए चीन में किया जा रहा है महिलाओं के साथ ये शर्मनाक काम, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों वायरल संक्रमण का उच्च स्तर
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को कहा कि यहां के एक अस्पताल में इलाज करा रहे कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीजों में वायरल संक्रमण का स्तर उच्च देखा गया है. इन्हें ‘हाई वायरल..लोड’ मामले बताया है. प्रशासन ने साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. उल्लेखनीय है कि ‘हाई वायरल..लोड’ मामले ऐसे मामले होते हैं जिसमें संक्रमण बहुत अधिक होता है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि प्रशासन ने साथ ही जम्मू और सांबा जिलों में सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की. प्रवक्ता ने कहा, ‘कोरोना वायरस के दो संदिग्धों की जांच रिपोर्ट मिल गई है जिससे पता चलता है कि ये ‘हाई वायरल..लोड’ मामले हैं. इनमें संक्रमण के लिए जांच सकारात्मक आने की अधिक संभावना है.’

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस रोकने के लिए करें यह काम, प्रसिद्ध ज्योतिषी ने बताया उपाय

जम्मू और सांबा में तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक सभी प्राथमिक स्कूल बंद
उन्होंने बताया कि दोनों मरीजों को जम्मू के राजकीय मेडिकल कालेज में पृथक रखा गया है. प्रवक्ता ने कहा, ‘उनकी हालत स्थिर है और सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है.’ कोरोना वायरस प्रभावित इटली और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले दो मरीज बुधवार को अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराये जाने के कुछ ही समय बाद फरार हो गए. हालांकि दोनों को कुछ ही घंटे बाद वापस लाया गया. उनके नमूने एनआईवी, पुणे भेज दिये गए हैं. सरकार ने जनता से अपील की है कि जहां भी पृथक रखे जाने की सलाह दी जाए वे पूरी तरह से सहयोग करें. प्रवक्ता ने कहा, ‘जम्मू और सांबा जिलों में सभी प्राथमिक स्कूल तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद कर दिये गए हैं.’ क्षेत्र के अधिकतर स्कूलों में वार्षिक परीक्षा चल रही है.

यह भी पढ़ें-अमेरिकन इजराइल पब्लिक अफेयर्स कमेटी के सम्‍मेलन में भाग लेने वाले दो लोगों में कोरोना वायरस

बायोमीट्रिक उपस्थिति पर लगी रोक
अधिकारियों ने कहा कि स्कूल खुलने के बाद परीक्षा की नयी तिथियां घोषित किये जाने की उम्मीद है. साथ ही सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में सभी बायोमीट्रिक उपस्थिति पर तत्काल रोक लगा दी है और लोगों को सलाह दी है कि वे घबरायें नहीं क्योंकि इस चुनौती से मुकाबले के लिए पर्याप्त कदम उठाये गए हैं. कोरोना वायरस से निपटने के लिए जम्मू कश्मीर को अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि ऐसे 200 लोगों की पहचान की गई है जिनका कोरोना वायरस प्रभावित देशों की यात्रा करने या ऐसे देशों से आये लोगों से सम्पर्क का इतिहास है. केंद्र शासित प्रदेश में करीब दो दर्जन संदिग्ध मामलों की जांच की गई है लेकिन अभी तक कोई सकारात्मक मामला सामने नहीं आया है.