logo-image

एनईआईए में 1,650 करोड़ रुपये लगाएगा केंद्र

एनईआईए में 1,650 करोड़ रुपये लगाएगा केंद्र

Updated on: 30 Sep 2021, 12:00 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने निर्यात क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को राष्ट्रीय निर्यात बीमा खाता योजना को जारी रखने की मंजूरी दे दी है।

एनईआईए ट्रस्ट में पूंजी डालने से फोकस बाजार में परियोजना निर्यात की विशाल क्षमता का दोहन करने में मदद मिलेगी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, सरकार ने आज मंजूरी दे दी है .. एनईआईए को पांच साल की अवधि में, यानी वित्तवर्ष 2021-2022 से वित्तवर्ष 2025-2026 तक 1,650 करोड़ रुपये के अनुदान-सहायता (कॉर्पस) का योगदान।

एनईआईए ट्रस्ट की स्थापना 2006 में रणनीतिक और राष्ट्रीय महत्व के भारत से परियोजना निर्यात को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। ट्रस्ट मध्यम और दीर्घकालिक (एमएलटी) परियोजना निर्यात को बढ़ावा देता है।

एनईआईए ट्रस्ट में पूंजी डालने से भारतीय परियोजना निर्यातकों (आईपीई) को फोकस बाजार में परियोजना निर्यात की विशाल क्षमता का दोहन करने में मदद मिलेगी। देशभर से प्राप्त भारतीय सामग्री के साथ परियोजना निर्यात को समर्थन भारत में विनिर्माण को बढ़ाएगा।

1,650 करोड़ रुपये का कॉर्पस योगदान ट्रस्ट की हामीदारी क्षमता को बढ़ाएगा और एनईआईए को पूर्ण क्षमता उपयोग पर 33,000 करोड़ रुपये के परियोजना निर्यात का समर्थन करने में सक्षम करेगा, जो बदले में लगभग 25,000 करोड़ रुपये घरेलू रूप से निर्मित वस्तुओं के अनुमानित उत्पादन में रूपांतरित करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.