logo-image

31 कंपनियों ने वाणिज्यिक कोयला खनन नीलामी के लिए बोली प्रस्तुत की

31 कंपनियों ने वाणिज्यिक कोयला खनन नीलामी के लिए बोली प्रस्तुत की

Updated on: 29 Jun 2022, 01:55 AM

नई दिल्ली:

कुल 31 कंपनियों ने वाणिज्यिक कोयला खनन नीलामी के लिए 38 ऑनलाइन और ऑफलाइन बोलियां जमा की हैं और अब तकनीकी मूल्यांकन वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति द्वारा किया जाएगा। कोयला मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की।

मंत्रालय के अनुसार, वाणिज्यिक कोयला खदानों की नीलामी के तीन चरणों के तहत बोलियां प्राप्त हुई थीं। पांचवीं किश्त के तहत 15 कोयला खदानों के लिए कुल 28 बोलियां प्राप्त हुईं, जहां 8 कोयला खदानों के लिए दो या अधिक बोलियां प्राप्त हुई हैं। तीसरी किश्त के दूसरे प्रयास के तहत कुल नौ कोयला खदानों की नीलामी की गई और छह कोयला खदानों के लिए छह बोलियां प्राप्त हुई हैं। चौथी किश्त के दूसरे प्रयास के तहत कुल चार कोयला खदानों की नीलामी की गई और 3 कोयला खदानों के खिलाफ चार बोलियां प्राप्त हुईं।

बोलियों का मूल्यांकन एक बहु-विषयक तकनीकी मूल्यांकन समिति द्वारा किया जाएगा और तकनीकी रूप से योग्य बोलीदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक नीलामी में भाग लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

कोयले की बिक्री के लिए 122 कोयला / लिग्नाइट खदानों की प्रक्रिया 30 मार्च को मंत्रालय के नामित प्राधिकारी द्वारा शुरू की गई थी, और तकनीकी बोली जमा करने की अंतिम तिथि 27 जून थी, 10 खदानों -पर्बतपुर केंद्रीय कोयला खदान और 9 लिग्नाइट को छोड़कर बोलियां थी।

ऑनलाइन बोलियों को डिक्रिप्ट किया गया और बोलीदाताओं की उपस्थिति में इलेक्ट्रॉनिक रूप से खोला गया। इसके बाद, ऑफलाइन बोली दस्तावेजों वाले सीलबंद लिफाफे भी बोलीदाताओं की उपस्थिति में खोले गए। पूरी प्रक्रिया बोलीदाताओं के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.