logo-image

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने चिपी हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने चिपी हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

Updated on: 09 Oct 2021, 06:05 PM

सिंधुदुर्ग (महाराष्ट्र):

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को यहां नए ग्रीनफील्ड चिपी हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, एमएसएमई मंत्री नारायण राणे, सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रामदास आठवले, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

उद्घाटन से पहले मुंबई-चिपी एलायंस एयर की पहली वाणिज्यिक उड़ान ने जोरदार तालियों और संगीत के बीच एक लैंडिंग की।

दो साल से अधिक समय पहले, तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन और अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया था, क्योंकि उड़ान योजना के तहत उड़ानें वहां से शुरू होने की उम्मीद थी।

देरी पर काबू पाने के बाद, पहले कोंकण में अंत में डीबीएफओटी के तहत लगभग 520 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ और शनिवार से परिचालन शुरू किया गया।

एविएशन स*++++++++++++++++++++++++++++र्*लों ने कहा कि सिंधुदुर्ग को मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नासिक, नागपुर और धीरे-धीरे अन्य शहरों से जोड़ने वाली विभिन्न उड़ानों में दिवाली तक ज्यादातर सीटें बुक हैं।

2,500 मीटर एक्स 45 मीटर के रनवे की लंबाई-चौड़ाई के साथ, जिसे एक और 1,000 मीटर तक बढ़ाया जा सकता है, हवाई अड्डा 400 यात्रियों या प्रति घंटे दो उड़ानों का प्रबंधन कर सकता है, जिसकी अनुमानित वार्षिक क्षमता 10 लाख से अधिक है।

हवाईअड्डा ए-320 और बी-737 जैसे विमानों को संभाल सकता है और कोंकण में पर्यटन को एक बड़ा प्रोत्साहन दे सकता है, जो अपनी शानदार तटरेखा, चमकदार समुद्र तटों, बड़ी और छोटी नदियों, खाड़ियों, प्रचुर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों, समुद्र, भूमि किले, एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अद्वितीय जीवन शैली और प्रमुख ऐतिहासिक स्थल के लिए प्रसिद्ध है।

आईआरबी सिंधुदुर्ग एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, एक एसपीवी द्वारा निर्मित, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम पूरी परियोजना की सुविधा और पर्यवेक्षण के लिए नोडल एजेंसी थी।

चिपी हवाई अड्डा क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था के लिए और अधिक अवसर पैदा करेगा, क्योंकि राज्य सरकार ने तटीय क्षेत्र को एक प्रमुख पर्यटक और व्यवसाय के साथ-साथ अवकाश यात्रा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की है, जिससे कोंकण को कैलिफोर्निया में बदलने की उम्मीद है।

सिंधिया के अनुसार, शुरूआत में इंट्रा-स्टेट उड़ानें संचालित करने के लिए निर्धारित किया गया था। बाद में चिपी हवाई अड्डा गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु आदि के लिए अंतर-राज्यीय कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा, जिसमें पांच वर्षों में दो दर्जन से अधिक रोजाना सेवाओं का लक्ष्य होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.