logo-image

चिंगारी ने अपना पहला एनएफटी मार्केटप्लेस, सोशल टोकन लॉन्च किया

चिंगारी ने अपना पहला एनएफटी मार्केटप्लेस, सोशल टोकन लॉन्च किया

Updated on: 16 Oct 2021, 08:35 PM

नई दिल्ली:

शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी ने शनिवार को अपना पहला क्रिप्टो टोकन डॉलर जीएआरआई लॉन्च किया, जो अपना खुद का एनएफटी (अपूरणीय टोकन) मार्केटप्लेस लॉन्च कर रहा है।

लॉन्च के दौरान बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के साथ एक्ट्रेस वाणी कपूर भी मौजूद थीं।

हाल ही में, फर्म ने 30 से अधिक वेंचर फंड और व्यक्तिगत निवेशकों से 1.9 करोड़ डॉलर से अधिक का फंडिंग राउंड पूरा किया। जुटाए गए धन के साथ, कंपनी क्रिएटर मुद्रीकरण को सक्षम करने के लिए सुविधाओं का निर्माण करेगी और दिलचस्प सोशल मीडिया उपयोगकर्ता मामलों में गैरी टोकन की उपयोगिता का निर्माण करेगी।

फंडिंग राउंड में भाग लेने वाली कुछ सबसे बड़ी फर्मो में रिपब्लिक क्रिप्टो, गैलेक्सी डिजिटल, अल्मेडा रिसर्च, सोलाना कैपिटल, वेलोर इक्विटी पार्टनर्स, क्रैकेन वेंचर्स, ब्लैकपाइन, एनजीसी, कॉइनफंड, एलडी कैपिटल, 11-11 वेंचर्स, एयू21, कल्टुर 3, लॉन्ग टर्म वेंचर्स, आफ्टन कैपिटल और सीएसपी डीएओ कैपिटल शामिल हैं।

चिंगारी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक सुमित घोष ने एक बयान में कहा, सामुदायिक प्लेटफॉर्म के भविष्य के रूप में सोशल टोकन को स्थापित करने की दृष्टि के साथ, डॉलर जीएआरआई का उद्देश्य भारतीय उपमहाद्वीप के निर्माता पारिस्थितिकी तंत्र को बदलना है, ताकि उन रचनाकारों को अपने ईकॉमर्स स्पेस को स्थापित करने में सक्षम बनाया जा सके, जिनमें भौतिक व्यापार, एनएफटी निर्माण और प्रशंसक समुदाय के लिए अपने पसंदीदा कलाकारों को निधि देने की क्षमता शामिल है।

नवंबर 2018 में स्थापित चिंगारी उपयोगकर्ताओं को अन्य चीजों के अलावा, छोटे वीडियो डाउनलोड करने और ऐप के भीतर व्यापारिक वस्तुओं की खरीदारी करने देता है। इंस्टाग्राम रील्स के बेंगलुरु स्थित प्रतिद्वंद्वी, एमएक्स ताकाटक, जोश और मोज के पास अब तक 5 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 8.5 करोड़ डाउनलोड हैं और सह-संस्थापकों को विश्वास है कि यह भारत का सबसे तेजी से बढ़ता सोशल टोकन ऐप होगा।

जून 2020 में अपने नए स्वरूप के बाद से, चिंगारी ने भारत में टिकटॉक के प्रतिबंध से पैदा हुई रिक्तता को भरने के लिए काम किया। तब से चिंगारी उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होने का दावा किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.