logo-image

चीन की अर्थव्यवस्था के सामान्य होने के संकेत, IMF का बड़ा बयान

आईएमएफ (IMF) के एक लेख के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के प्रसार का वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) पर गहरा और गंभीर प्रभाव पड़ रहा है.

Updated on: 23 Mar 2020, 03:19 PM

बीजिंग:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund-IMF) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के विशाल आर्थिक प्रभाव से निपटने में चीन (China) के अनुभव ने यह दिखाया है कि सही नीतियां महामारी से लड़ने और इसके प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. चीन धीरे-धीरे अपने उत्पादनों को सुधार कर रहा है और अर्थव्यवस्था भी सामान्य होने का संकेत दे रही है. यह महामारी से प्रभावित वैश्विक आर्थिक कठिनाइयों को कम करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का असर: एयरबस (Airbus) ने रद्द कर दिया 2019 का लाभांश

कोरोना वायरस का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव

आईएमएफ के एक लेख के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के प्रसार का वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) पर गहरा और गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. महामारी को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने की वजह से आर्थिक गतिविधि मंद पड़ रही है. चीन ने सबसे कमजोर समूहों को समर्थन प्रदान करने के लिए उपायों की एक श्रृंखला को अपनाया है, जिसने अर्थव्यवस्था (Economy) पर महामारी के गंभीर प्रभाव को प्रभावी ढंग से कम कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: वायदा बाजार में सोने की कीमतों में आया उछाल, जानिए क्यों आई तेजी

चीन की अर्थव्यवस्था में सामान्य होने के संकेत

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के एशिया-प्रशांत विभाग के सहायक निदेशक हेल बर्जर ने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था ने सामान्य होने के संकेत दिखाए हैं. अधिकांश बड़ी कंपनियों ने काम व उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है, जबकि कर्मचारी भी अपने काम पर लौट आए हैं. (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)