logo-image
लोकसभा चुनाव

मुंबई हवाईअड्डा 2 मई को प्री-मानसून रनवे का रखरखाव करेगा

मुंबई हवाईअड्डा 2 मई को प्री-मानसून रनवे का रखरखाव करेगा

Updated on: 05 Apr 2023, 01:30 AM

नई दिल्ली:

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसएमआईए) की मानसून आकस्मिक योजना के तहत दोनों रनवे- आरडब्ल्यूवाई 09/27 और 14/32 दो मई को प्री-मानसून रखरखाव के लिए अस्थायी रूप से गैर-परिचालन में रहेंगे और इस बीच मरम्मत कार्य चलेगा।

अस्थायी बंदी सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगी।

2 मई शाम 5 बजे के बाद से सभी परिचालन हमेशा की तरह फिर से शुरू हो जाएंगे।

अनुसूचित अस्थायी रनवे बंद करना एक वार्षिक अभ्यास है और एक आकस्मिक योजना, परिचालन निरंतरता बनाए रखने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

दुनिया के सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाईअड्डों में से एक के रूप में, सीएसएमआईए प्रत्येक दिन लगभग 900 उड़ान आंदोलनों को देखता है।

हवाईअड्डे के पास लगभग 1,033 एकड़ में फैले रनवे, टैक्सीवे और एप्रन का नेटवर्क है।

रनवे रखरखाव कार्य के वार्षिक अभ्यास में विशेषज्ञ शामिल होते हैं जो माइक्रोटेक्सचर और मैक्रो टेक्सचर वियर एंड टियर के लिए रनवे की सतह का निरीक्षण करते हैं जो दिन-प्रतिदिन के संचालन के कारण हो सकता है और एयरसाइड स्ट्रिप को मजबूत करने में मदद करता है।

अधिकारियों ने कहा कि सीएसएमआईए ने एयरलाइंस और विमानन प्राधिकरणों सहित अपने कई हितधारकों के सहयोग से रणनीतिक और सावधानीपूर्वक रनवे के रखरखाव के काम की योजना बनाई है।

मानसून के चार महत्वपूर्ण महीनों के दौरान, मुंबई हवाईअड्डा करीब 92,000 एटीएम का प्रबंधन करता है, जो लगभग 10 मिलियन यात्रियों को भारत की वित्तीय राजधानी में ले जाते हैं।

रखरखाव का काम हवाईअड्डे की मानसून आकस्मिक योजना का हिस्सा है, जिसे मानसून के मौसम में शहर में खराब मौसम के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित समस्या का जवाब देने और कम करने के लिए तैयार किया गया है, इस प्रकार सभी एयरलाइनों और यात्रियों को व्यापार निरंतरता और आश्वासन सुनिश्चित करता है कि एक बयान में कहा गया है कि हवाईअड्डा चौबीसों घंटे काम करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.