logo-image

पहले से भी 'रईस' बन गए रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी, जानें कितनी बढ़ी उनकी दौलत

देश के सबसे बड़े धनकुबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL-आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की दौलत में इस साल 16.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 60.8 अरब डॉलर हो गया है.

Updated on: 25 Dec 2019, 06:59 AM

नई दिल्‍ली:

देश के सबसे बड़े धनकुबेर और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL-आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की दौलत में इस साल 16.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 60.8 अरब डॉलर हो गया है. यह आकलन ब्लूमबर्ग बिलनेयर इंडेक्स पर आधारित है. पेट्रोलियम से लेकर टेलीकॉम क्षेत्र (Telecom) के टाइकून मुकेश अंबानी की दौलत का कुल मूल्य मंगलवार को करीब 61 अरब डॉलर होने के बाद वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. आरआईएल (RIL) के शेयरों के मूल्य में हाल के दिनों में लगातार तेजी रही है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के अनुसार, आरआईएल के शेयर के मूल्य में बीते एक साल में 41 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर से हटाई गईं अर्धसैनिक बलों की 72 कंपनियां

आरआईएल (RIL) का शेयर मंगलवार को हालांकि पिछले सत्र के मुकाबले 26.90 रुपये यानी 1.71 फीसदी की गिरावट के साथ 1,544.50 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ.

इससे पहले 19 दिसंबर को जारी ग्लोबल मीडिया लिस्ट में 500 सबसे महत्वपूर्ण लोगों की वेराइटी मैगजीन्स की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी सहित दस भारतीयों को जगह मिली थी. इन दस लोगों में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान, आमिर खान, बॉलीवुड प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा, एकता कपूर, रोनी स्क्रूला, और सिद्धार्थ रॉय कपूर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : गृह मंत्री अमित शाह का NPR-NRC और CAA पर बड़ा बयान, यहां जानें सिर्फ 15 Points में

पिछले दस साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी में सालाना 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. साल 2010 में यह 41.1 अरब डॉलर थी. वहीं इस अवधि में आईओसी की आमदनी सालाना आधार पर 3.64 प्रतिशत बढ़ी है. 2010 में यह 54.3 अरब डॉलर थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईओसी के अलावा इस सूची में शामिल अन्य भारतीय कंपनियां हैं- ऑयल ऐंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), टाटा मोटर्स, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और राजेश एक्सपोर्ट्स.