logo-image

कंपनियों के सीईओ को दूसरी कोविड लहर के बाद तेजी से रिकवरी होने की उम्मीद : सीआईआई पोल

कंपनियों के सीईओ को दूसरी कोविड लहर के बाद तेजी से रिकवरी होने की उम्मीद : सीआईआई पोल

Updated on: 11 Jul 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली:

देश के शीर्ष कॉर्पोरेट्स को कोविड की दूसरी लहर के बाद तेजी से आर्थिक सुधार की उम्मीद है।

119 कॉर्पोरेट प्रमुखों के एक सीआईआई सीईओ पोल ने बताया कि लगभग 59 प्रतिशत सीईओ ने अपनी कंपनियों के लिए पहली लहर की तुलना में बिक्री में सुधार की उम्मीद की, जबकि उनमें से 46 प्रतिशत ने अपने संबंधित उद्योग क्षेत्रों के लिए समान प्रवृत्ति व्यक्त की।

सीआईआई के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, घातक दूसरी लहर ने आर्थिक गतिविधियों को ज्यादा प्रभावित नहीं किया है क्योंकि लॉकडाउन को बड़े पैमाने पर सामाजिक सभा को सीमित करने के लिए डिजाइन किया गया था और इससे आर्थिक विकास पर दूसरी लहर के प्रभाव को सीमित करने में मदद मिली है।

चूंकि टीकाकरण आर्थिक गतिविधियों पर दूसरी लहर के प्रभाव को कम करने और उपभोक्ता भावना को बढ़ावा देने की कुंजी है, भारतीय व्यवसाय अपने कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं।

सर्वेक्षण के परिणामों से पता चला है कि मतदान करने वाली फर्मों के 55 प्रतिशत कर्मचारियों को कम से कम टीके की पहली खुराक लग चुकी है।

अपने क्षेत्रों के लिए उपभोक्ता मांग का आकलन करते हुए, 49 प्रतिशत सीईओ को उम्मीद है कि यह 2019-20 की समान अवधि की तुलना में 2021-22 की पहली छमाही में बेहतर होगा। इसी तरह, 72 फीसदी सीईओ को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 2019-20 की इसी अवधि की तुलना में निजी निवेश बेहतर होगा।

कम से कम 62 प्रतिशत कॉर्पोरेट लीडर्स ने पुष्टि की कि उनकी फर्म को दूसरी लहर के दौरान संचालन को कम करने के लिए मजबूर किया गया था। परिचालन के वापस स्केलिंग के कारण, फर्मो के लाभप्रदता मानकों पर प्रतिकूल प्रभाव भी स्पष्ट है।

सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि 44 फीसदी और 39 फीसदी सीईओ को उम्मीद है कि 2019-20 की समान अवधि की तुलना में चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में उनके राजस्व और शुद्ध लाभ में क्रमश: 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि होगी।

बड़े पैमाने पर वैश्विक प्रोत्साहन और प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में टीकाकरण कवरेज की तेज गति से बाहरी बाहरी मांग को बल मिला है।

सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि अनुकूल बाहरी वातावरण के अलावा, रोजगार परि²श्य से कुछ उत्साहजनक खबरें भी आ रही हैं।

दूसरी लहर के दौरान स्थानीयकृत रोकथाम उपायों का आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से रोकने पर सीमित प्रभाव पड़ा, जो रोजगार की स्थिति के अनुकूल था। 83 प्रतिशत से अधिक मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भर्ती के मोर्चे पर या तो भर्ती में वृद्धि या यथास्थिति बनाए रखने की भविष्यवाणी की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.