logo-image

सेलिब्रिटीज को ऐसे उत्पादों का समर्थन नहीं करना चाहिए, जिससे लोगों को नुकसान हो

सेलिब्रिटीज को ऐसे उत्पादों का समर्थन नहीं करना चाहिए, जिससे लोगों को नुकसान हो

Updated on: 06 May 2022, 02:00 PM

पणजी:

केंद्रीय उपभोक्ता मामले और खाद्य वितरण मंत्रालय के सचिव (सीए) रोहित कुमार सिंह ने कहा कि मशहूर हस्तियों को ऐसे उत्पादों का समर्थन नहीं करना चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं को नुकसान हो।

सिंह गुरुवार को गोवा के बम्बोलिम में गोवा उत्सव 2022 के 15वें सीजन में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विज्ञापन के लिए नए दिशानिर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

सिंह ने तंबाकू उत्पाद विज्ञापनों का उदाहरण देते हुए कहा, सेलिब्रिटीज को जिम्मेदारी लेनी चाहिए। वे इससे भाग नहीं सकते। अगर कोई ऐसा करेगा तो उन्हें दंडित किया जाना चाहिए। लेकिन विज्ञापनों से उपभोक्ताओं को गुमराह नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर कोई उपभोक्ताओं को ठगता हुआ पाया जाता है तो मंत्रालय ऐसे मामलों में तुरंत हस्तक्षेप करेगा।

सिंह ने कहा, हम भ्रामक विज्ञापनों पर नजर रखते हैं। अगर कोई कहता है कि उनका टूथपेस्ट नंबर 1 है या चश्मा पहनने से आंखों की रोशनी में सुधार होगा, तो हम उनसे इस बारे में पूछेंगे की ऐसा कैसे होगा?

उन्होंने आगे कहा, उपभोक्ताओं को मूर्ख मत बनाओ और उनके हितों से समझौता मत करो। विभाग को उपभोक्ता शिकायत प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाने की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.