logo-image

टाटा संस के टैलेस ने एयर इंडिया की हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण, सीसीआई से मिली मंजूरी

टाटा संस के टैलेस ने एयर इंडिया की हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण, सीसीआई से मिली मंजूरी

Updated on: 20 Dec 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय मेला बाजार नियामक प्रतिस्पर्धा आयोग ने सोमवार को टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस द्वारा एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

अधिग्रहण में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की 100 प्रतिशत इक्विटी शेयर पूंजी और टैलेस द्वारा एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज के लिए 50 प्रतिशत की परिकल्पना की गई थी।

इस समय एयर इंडिया का पूर्ण स्वामित्व सरकार के पास है।

एयरलाइन, एआईएक्सएल के साथ मुख्य रूप से घरेलू अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन सेवा, अंतर्राष्ट्रीय अनुसूचित हवाई यात्री परिवहन सेवा और एयर कार्गो परिवहन सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय में लगी हुई है।

एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मंगलुरु और तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डों पर ग्राउंड हैंडलिंग सेवाएं और बेंगलुरु हवाईअड्डे पर कार्गो हैंडलिंग सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय में लगी हुई है।

अक्टूबर में, टाटा समूह ने राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएसएटीएस में बाद की हिस्सेदारी खरीदने के लिए केंद्र सरकार के साथ एक शेयर खरीद समझौता किया था।

इससे पहले टाटा समूह को आशयपत्र (एलओआई) जारी किया गया था। एसपीए के बाद टाटा समूह को एयरलाइन का अधिग्रहण करने से पहले समझौते में पूर्ववर्ती शर्तो को पूरा करना था।

शेष लेन-देन दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है और जनवरी तक अंतिम औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी।

टाटा संस की सहायक कंपनी टैलेस विनिवेश प्रक्रिया के तहत सबसे अधिक बोली लगाने वाली के रूप में उभरी थी। इसने एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएसएटीएस के साथ एयर इंडिया में केंद्र की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 18,000 करोड़ रुपये का उद्यम मूल्य उद्धृत किया था।

यह घोषणा की गई थी कि 18,000 करोड़ रुपये में से टैलेस 15,300 करोड़ रुपये अपने पास रखेगा, जबकि बाकी का भुगतान केंद्र को नकद घटक के रूप में किया जाएगा। बोली उद्योगपति अजय सिंह के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम से अधिक थी, जिन्होंने 15,100 करोड़ रुपये के एक ईवी का हवाला दिया था।

केंद्र ने अपनी ओर से 12,906 करोड़ रुपये का आरक्षित मूल्य निर्धारित किया था। विनिवेश के अंतिम चरण में केवल दो बोलीदाता थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.