News Nation Logo
Banner

नकदी संकट से जूझ रही सैंगयोंग नए खरीदार के लिए बोली करेगी शुरू

नकदी संकट से जूझ रही सैंगयोंग नए खरीदार के लिए बोली करेगी शुरू

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Aug 2021, 02:30:02 PM
Cah-trapped SangYong

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सियोल: नकदी की तंगी से जूझ रही कार निर्माता कंपनी सैंगयोंग मोटर कंपनी की योजना सितंबर के मध्य तक अधिग्रहण प्रस्ताव प्राप्त करने की है, क्योंकि दो स्थानीय निवेशकों के बीच दोतरफा प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है।

फर्म 15 सितंबर तक संभावित खरीदारों से बोलियां प्राप्त करने की योजना बना रही है। अब तक, देश और विदेश के कुल 11 निवेशकों ने सैंगयोंग को लेने के लिए आशय पत्र प्रस्तुत किए हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रमुख उम्मीदवारों में एसएम ग्रुप हैं,जिनके व्यवसाय निर्माण से लेकर ऑटो पार्ट्स निर्माण तक हैं, और एडिसन मोटर्स कंपनी, जिसने होमग्रोन इक्विटी फंड, कोरिया कॉरपोरेट गवर्नेंस इम्प्रूवमेंट (केसीजीआई) के साथ मिलकर काम किया है।

अप्रैल में,सैंगयोंग को एक दशक पहले इसी प्रक्रिया से गुजरने के बाद दूसरी बार कोर्ट रिसीवरशिप के तहत रखा गया था।

यह कदम तब आया जब भारतीय मूल की महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड लंबे समय तक कोविड-19 महामारी और इसकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति के कारण एक निवेशक को आकर्षित करने में विफल रही।

जनवरी से जुलाई तक, इसकी बिक्री पिछले साल की समान अवधि के दौरान 56,846 से 15 प्रतिशत गिरकर 48,229 ऑटो रही। इसके लाइनअप में टिवोली, कोरंडो, रेक्सटन और रेक्सटन स्पोर्ट्स एसयूवी शामिल हैं।

चीन स्थित एसएआईसी मोटर कारपोरेशन ने 2004 में सैंगयोंग में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, लेकिन वैश्विक वित्तीय संकट के मद्देनजर 2009 में कार निर्माता का अपना नियंत्रण छोड़ दिया। 2011 में, महिंद्रा ने 523 बिलियन वोन के लिए सैंगयोंग में 70 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया और अब एसयूवी-केंद्रित कार निर्माता में 74.65 प्रतिशत हिस्सेदारी रखते है।

सैंगयोंग अगले चार वर्षों में अपने व्यापार पोर्टफोलियो में सुधार करने और कम से कम पांच इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल विकसित करने की योजना बना रहा है।

कंपनी वर्तमान में अक्टूबर में यूरोपीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन,कोरंडो इमोशन लॉन्च करने का लक्ष्य रखती है।

पिछले महीने, कंपनी ने सियोल से 70 किलोमीटर दक्षिण में प्योंगटेक में अपनी उत्पादन लाइन बेचने का फैसला किया, और ईवीएस के लिए एक नई असेंबली लाइन बनाने के लिए एक नई साइट की तलाश की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Aug 2021, 02:30:02 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×