logo-image

एनएचएसआरसीएल ने बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए पहला पूरी ऊंचाई वाला बनाया घाट

एनएचएसआरसीएल ने बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए पहला पूरी ऊंचाई वाला बनाया घाट

Updated on: 31 Jul 2021, 08:20 PM

नई दिल्ली:

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने शनिवार को कहा कि उन्होंने 508 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना पर पहला पूर्ण ऊंचाई वाला घाट बनाया है, जिसे बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से जाना जाता है।

एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने कहा कि एनएचएसआरसीएल ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर गुजरात के वापी के पास चैनेज 167 पर पहला पूर्ण ऊंचाई वाला घाट बनाकर अपने निर्माण कार्य में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो महाराष्ट्र, दादर और नगर हवेली और गुजरात को जोड़ने वाले 12 स्टेशनों से होकर गुजरेगा।

उन्होंने कहा, इस गलियारे पर घाट की औसत ऊंचाई लगभग 12-15 मीटर है और इस घाट की सटीक ऊंचाई 13.05 मीटर है, जो लगभग चार मंजिला इमारत के बराबर है।

उन्होंने कहा कि घाट पर 183 घन मीटर कंक्रीट की मात्रा और 18.820 मीट्रिक टन स्टील डाला गया था।

गौर ने कहा कि लिफ्ट में विशेष शटरिंग व्यवस्था आठ घंटे में बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने वाले गलियारे की प्रमुख विशेषताओं में से एक है।

उन्होंने कहा, इस क्षेत्र में चल रहे कोविड -19 महामारी और चल रहे मानसून के मौसम के कारण जनशक्ति और अन्य रसद चुनौतियों की भारी कमी के बावजूद यह प्रमुख निर्माण मील का पत्थर हासिल किया गया है। आने वाले महीनों में ऐसे कई घाटों को बनाने की योजना है पहला हाई स्पीड रेल कॉरिडोर है।

एनएचएसआरसीएल मुंबई और अहमदाबाद के बीच भारत का पहला हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनाने वाली कार्यकारी एजेंसी है।

14 सितंबर, 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी थी। बुलेट ट्रेन के 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 508 किलोमीटर की दूरी लगभग दो घंटे में चलने की उम्मीद है।

वर्तमान में मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को दूरी तय करने में सात घंटे से अधिक समय लगता है जबकि उड़ानों में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

एनएचएसआरसीएल ने अब तक परियोजना के लिए रेलवे ट्रैक, रेलवे पुल, सुरंग, रेलवे स्टेशन और डिपो के निर्माण के लिए कई निविदाएं प्रदान की हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.