News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

शेयर बाजार उफान पर, सेंसेक्स 60 हजार के पार, रियल्टी शेयरों में तेजी (लीड-3)

शेयर बाजार उफान पर, सेंसेक्स 60 हजार के पार, रियल्टी शेयरों में तेजी (लीड-3)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 02:25:01 PM
Bull-run Senex

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: भारत का बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 60,000 का आंकड़ा पार कर गया। इसे पिछले 10,000 अंक जमा करने में 246 दिन लगे।

30 अंकों के सूचकांक ने खुलने के ठीक बाद मील के पत्थर के आंकड़े को पार कर लिया है, जिसमें लार्ज कैप द्वारा संचालित कई इंडेक्स हैवीवेट अपने-अपने उच्च स्तर को छू रहे हैं।

सेंसेक्स 59,885.36 अंक के पिछले बंद से 60,158.76 अंक पर खुला। पिछले 5,000 अंक हासिल करने में इसे केवल 42 दिन लगे।

दोपहर 12.10 बजे सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 242.14 अंक या 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,127.50 अंक पर कारोबार कर रहा है।

दोपहर पूर्व सत्र के दौरान एनएसई निफ्टी50, 17,900 अंक से ऊपर कारोबार कर रहा है। यह 17,822.95 के अपने पिछले बंद के मुकाबले 17,897.45 अंक पर खुला। निफ्टी ने 17,927.20 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ।

सेक्टर के तौर पर रियल्टी, आईटी, मीडिया और टेलीकॉम इंडेक्स 18 मई, 2021 के बाद से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले रहे।

ऑटो, फार्मा और मेटल इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई के 200 शेयरों में जेएसडब्ल्यू एनर्जी, माइंडट्री, आईआरसीटीसी और एमफैसिस इस अवधि में 100 फीसदी से ज्यादा आगे बढ़े।

इसके अलावा, एलटीआई, एलटीटीएस, गोदरेज प्रॉपर्टीज और जी ईएनटी अन्य बड़े लाभार्थी रहे।

सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप मिलाकर 250 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

दोपहर तक एनएसई निफ्टी 50 में तेजी आई। यह अपने पिछले बंद से 60.75 अंक या 0.34 प्रतिशत अधिक बढ़कर 17,883.70 अंक पर पहुंच गया।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड रिटेल रिसर्च सिद्धार्थ खेमका ने कहा, घरेलू बाजार में पॉजिटिव वैश्विक संकेतों, एफआईआई या डीआईआई द्वारा मजबूत प्रवाह, अच्छी कॉरपोरेट आय, गिरते कोविड -19 मामलों, उत्साहित कॉरपोरेट टिप्पणियों और पूंजी की कम लागत से प्रेरित है। उत्साहजनक भावना और बढ़ी हुई गतिविधि के बीच, निफ्टी वैल्यूएशन ऊंचे स्तर पर पहुंच गया और कमाई की उम्मीदों पर लगातार डिलीवरी की मांग की।

बढ़े मूल्यांकन को देखते हुए, कोई भी रुक-रुक कर अस्थिरता को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। हालांकि, हम आर्थिक गतिविधियों में सुधार और कॉरपोरेट आय में सुधार के पीछे पॉजिटिव गति जारी रहने की उम्मीद करते हैं।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के तकनीकी अनुसंधान प्रमुख आशीष बिस्वास के अनुसार, अतिरिक्त तरलता और कम ब्याज दर व्यवस्था के कारण बाजार बढ़ रहा है। निवेशकों ने प्रोत्साहन को वापस लेने और ब्याज दरों को बढ़ाने पर फेडरल रिजर्व के रुख से राहत महसूस की।

एफआईआई और डीआईआई ने बाजार में और अधिक निवेश किया है, जिससे यह और बढ़ गया है। तीसरी लहर का डर भी कम हो गया है और निवेशक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंतित नहीं हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवा रहे हैं।

इसके अलावा, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ, धीरज रेली ने कहा, यह एफपीआई और स्थानीय निवेशकों की वापसी के प्रभाव को दर्शाता है, जो बार-बार सामने आने के बावजूद निवेश करना जारी रख रहे हैं।

पिछले 18 महीनों में सूचकांकों में 10 प्रतिशत की गिरावट का अभाव स्थानीय निवेशकों की परिपक्वता को दर्शाता है, लेकिन अगले कुछ हफ्तों या महीनों में ऐसा होने की संभावना को भी बढ़ाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 02:25:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो