logo-image

बजट : ईसीएलजीएस को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा

बजट : ईसीएलजीएस को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा

Updated on: 01 Feb 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली:

एमएसएमई के साथ-साथ आतिथ्य क्षेत्र को वित्तीय राहत प्रदान करने के लिए, वित्त वर्ष 2023 के बजट में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) को मार्च 2023 तक बढ़ाने की परिकल्पना की गई है।

इसके अलावा, ईसीएलजीएस को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा और इसके गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर कुल 5 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा।

विशेष रूप से, अतिरिक्त राशि विशेष रूप से आतिथ्य और संबंधित उद्यमों के लिए निर्धारित की जा रही है।

संसद में अपने बजट भाषण में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा: आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) ने 130 लाख से अधिक एमएसएमई को बहुत आवश्यक अतिरिक्त ऋण प्रदान किया है।

इससे उन्हें महामारी के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने में मदद मिली है। आतिथ्य और संबंधित सेवाएं, विशेष रूप से सूक्ष्म और लघु उद्यमों द्वारा, अपने व्यवसाय के पूर्व-महामारी स्तर को फिर से हासिल करना बाकी है।

इसके अलावा, सूक्ष्म और लघु उद्यमों (सीजीटीएमएसई) योजना के लिए क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट को आवश्यक धन के साथ नया रूप दिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा, इससे सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त ऋण की सुविधा होगी और रोजगार के अवसरों का विस्तार होगा।

इसके अलावा, सीतारमण ने 5 वर्षों में 6,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ रेजिंग एंड एसेलेरिटिंग एमएसएमई पफरेमेंस (आरएएमपी) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे एमएसएमई क्षेत्र को अधिक लचीला, प्रतिस्पर्धी और कुशल बनने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, सीतारमण ने एमएसएमई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सीमा शुल्क को युक्तिसंगत बनाने का प्रस्ताव दिया। विशेष रूप से, छतरियों पर शुल्क को बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है।

एमएसएमई सेकेंडरी स्टील उत्पादकों को राहत देने के लिए पिछले साल स्टील स्क्रैप को दी गई सीमा शुल्क छूट को एक और साल के लिए बढ़ाया जा रहा है।

दूसरी ओर, भारत में निर्मित कृषि क्षेत्र के लिए उपकरणों पर छूट को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.